विशेष

नई नेशनल क्रश है यह फीमेल क्रिकेटर, चौके छक्कों के साथ इनकी एक झलक देखने को बेकरार रहते हैं लोग

प्रिय पुनिया का नाम अब किसी से भी अनजान नहीं है. प्रिय पुनिया ने अपने शानदार प्रदर्शन से साबित कर दिया है की लडकियां किसी भी मामले में कम नहीं है और अगर वो चाहे तो कुछ भी कर सकती हैं. स्मृति मंधाना की गैरमौजूदगी में प्रिया पुनिया ने अपने पहले ही मैच में छाप छोड़ने वाला खेल खेला. प्रिया पुनिया ने अपनी पारी और अपने गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन के द्वारा भारत इंडिया को साउथ अफ्रीका पर पहले वनडे मैच में 8 विकेट से जीत दिलाई. टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करते हुए साउथ अफ्रीकन टीम 45.1 ओवर में 164 रन बनाकर ऑल आउट हो गई.

इंडिया के लिए झूलन गोस्वामी ने 33 रन देकर तीन विकेट लिए. जबकि शिखा पांडे, एकता बिष्ट और पूनम यादव ने दो-दो विकेट मिले लिए. जीत के लक्ष्य को पाने के लिए स्टेडियम में उतरी इंडिया क्रिकेट टीम ने 41.4 ओवर में ही अपने शानदार प्रदर्शन के द्वारा जीत का लक्ष्य प्राप्त कर लिया. सलामी बल्लेबाज प्रिया पुनिया ने 124 गेंद में नाबाद 75 रन बनाए. दाहिने टखने में चोट लगने के कारण स्मृति मंधाना पूरी सीरीज में नहीं खेल पायी. जिसके बाद तीन टी-20 मैच खेल चुकी प्रिया पुनिया को वनडे क्रिकेट में खेलने का मौका मिला. प्रिया पुनिया ने अपनी पूरी पारी में 8 चौके लगाए. प्रिय का शानदार प्रदर्शन देखकर सभी लोग उनके फैन हो गए.

राजस्थान चूरू में रहने वाली प्रिया पुनिया राजस्थान की ऐसी पहली महिला खिलाड़ी हैं जिनका सिलेक्शन इंडियन वुमन क्रिकेट टीम में हुआ है. प्रिया पुनिया विराट कोहली और हरमनप्रीत कौर को अपना आदर्श मानती हैं. इंडियन क्रिकेट टीम में सेलेक्ट होने के लिए प्रिया पिछले 9 सालों से लगातार मेहनत कर रही थी और प्रिया पुनिया को अपनी मेहनत का फल तब मिला जब उनका सिलेक्शन इंडियन वुमन क्रिकेट टीम में हुआ. इंडियन क्रिकेट टीम में सिलेक्शन होने के बाद प्रिया प्रिया ने कहा की उनके पिता की मेहनत कामयाब हो गई है. प्रिया के पिता पिछले 9 सालों से प्रिय को भारतीय टीम में खेलते देखना चाहते थे.

प्रिया अपनी सक्सेस का पूरा श्रेय अपने पिता को देती हैं. वहीं प्रिया के पिता सुरेंद्र पूनिया कहते हैं कि उनकी बेटी शुरू से ही क्रिकेट में दिलचस्पी रखती थी और अपनी बेटी की इस प्रतिभा को निखारने के लिए उन्होंने अपने घर में ही नेट बना दिया था और हमेशा प्रिया की प्रैक्टिस पर ध्यान देते थे. जिसका रिजल्ट आज सबके सामने है. प्रिया पुनिया इस वनडे इंटरनेशनल मैच से पहले T20 इंटरनेशनल मैच भी खेल चुकी हैं.

प्रिया की उम्र 23 साल है. प्रिया पुनिया ने इसी साल न्यूजीलैंड के अगेंस्ट वेलिंगटन में इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था. इस मैच में उन्होंने 7 रन बनाए थे. तीनों मैचों में प्रिया पुनिया सिर्फ 9 रन ही बना पाई थी और टीम से बाहर हो गई थी, लेकिन अपना जोरदार कम बैक करते हुए इस बार उन्होंने शानदार 50 रन बनाए.

Back to top button