विशेष

सुषमा स्वराज की सर्जरी करने के लिए नहीं तैयार थे एम्स के डॉक्टर, उन्होंने कह दी ऐसी भावुक बात की….

भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की मृत्यु को 3 महीने से अधिक समय हो चुका है। सुषमा स्वराज के फैंस उनके पति से अक्सर ट्विटर पर उनकी बातें करते रहते हैं। लोगों के अंदर सुषमा स्वराज की पॉलिटिकल लाइफ, शादी, आध्यात्मिक विचार के साथ-साथ और भी बहुत कुछ जानने की उत्सुकता बनी रहती है सुषमा स्वराज के पति कौशल भी उनके फैंस को कभी भी निराश नहीं करते है। अभी हाल ही में सुषमा के पति कौशल स्वराज ने सुषमा स्वराज के ऑपरेशन को लेकर एक बहुत ही अहम बात बताई। उन्होंने बताया कि एम्स के डॉक्टर सुषमा स्वराज की किडनी ट्रांसप्लांट की सर्जरी इंडिया में करने के लिए नहीं थे पर, सुषमा स्वराज ने विदेश जाकर सर्जरी करवाने से मना कर दिया था।

कौशल स्वराज ने अपने पहले ट्वीट में लिखा “एम्स के डॉक्टर सुषमा की किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी को भारत में करने के लिए तैयार नहीं थे पर सुषमा ने कहा कि यह भारत के गौरव का मामला है और विदेश जाकर सर्जरी करवाने से मना कर दिया। उन्होंने अपनी सर्जरी के लिए एक डेट फिक्स की और डॉक्टर मुकुल मिंज से बोली डॉक्टर साहब आप सिर्फ इंस्ट्रूमेंट पकड़िए मेरी सर्जरी खुद कृष्णा करेंगे” कौशल ने अपने दूसरे ट्वीट में लिखा “1 दिन बाद ही वह कुर्सी पर आराम से बैठ कर मुस्कुरा रही थी ।उन्होंने कहा अगर मैं विदेश जाती तो लोगों का हमारे डॉक्टर और हॉस्पिटल्स पर से यकीन उठ जाता।

उन्होंने अपनी सर्जरी को एक बहुत ही छोटी सर्जरी के तौर पर लिया। उन्होंने अपनी सर्जरी का पूरा श्रेय एम्स के डॉक्टर नर्स और स्टाफ को दिया। जो दुनिया में सबसे बेहतरीन है” कौशल स्वराज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुषमा स्वराज का ध्यान रखने के लिए धन्यवाद कहा। उन्होंने लिखा एक फैमिली के रूप में हमारे पास सुषमा स्वराज के ट्रीटमेंट में हेल्प करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को धन्यवाद देने के लिए मेरे पास पर्याप्त शब्द नहीं है। वह लगातार डॉक्टरों से संपर्क बनाए हुए थे। वह हमेशा उन्हें सलाह देते रहते थे की वह स्ट्रेस ना लें, क्योंकि उनकी हेल्थ सबसे ऊपर है। बांसुरी और मैं हमेशा उनके आभारी रहेंगे।

बांसुरी स्वराज सुषमा स्वराज की बेटी है। अभी कुछ दिनों पहले ही बांसुरी ने अपनी स्वर्गीय मां की आखिरी इच्छा को पूरा किया है। हॉस्पिटल जाने से पहले सुषमा स्वराज की सीनियर वकील हरीश साल्वे से बातचीत हुई थी और सुषमा यह चाहती थी की हरीश को कुलभूषण यादव केस में इंटरनेशनल कोर्ट में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए ₹1 की फीस दी जाये। शुक्रवार के दिन सुषमा स्वराज की बेटी ने अपनी मां की अंतिम इच्छा को पूरा किया। सुषमा स्वराज के पति और मिजोरम के पूर्व गवर्नर स्वराज कौशल ने ट्विटर पर लिखा कि हमारी बेटी बांसुरी स्वराज मिस्टर साल्वे से शुक्रवार को मिली और उन्हें फीस के तौर पर ₹1 दिया। वही हरीश साल्वे ने अपनी और सुषमा स्वराज की फोन पर हुई बातचीत को शेयर किया।

हरीश साल्वे ने एक इंटरव्यू में कहा कि जब 6 अगस्त को मेरी सुषमा जी से बात हुई तब वह बहुत अच्छे से बात कर रही थी और बहुत खुश लग रही थी। वह मुझसे पूछ रही थी कि मैं उनसे मिलने क्यों नहीं आता।

तब मैंने उनसे कहा की मैं जल्द ही आऊंगा और उनसे मिलूंगा तब सुषमा ने कहा तुम्हें आना पड़ेगा क्योंकि मुझे तुम्हारी फीस देनी है। क्योंकि तुमने बोला था कि इस केस के लिए तुम ₹1 भी नहीं दिया गया। मैं तुम्हें फीस के रूप में ₹1 दूंगी। साल्वे ने कहा वह बहुत खुश थी और उन्होंने कहा कि वह अभी अपनी बेटी के ऑफिस में काम कर रही हैं। मैं उनसे शाम 6:00 बजे मिलने वाला था। मुझे बहुत आश्चर्य हुआ कि 10 मिनट के बाद उन्हें कार्डियक अरेस्ट हो गया।

Back to top button