अध्यात्म

आंवला नवमी 2019: भगवान विष्णु को खुश करने के लिए करें ये 10 काम, घर में ठहरती हैं मां लक्ष्मी

कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को आंवला नवमी मनाई जाती है. इस दिन लोग आंवले की वृक्ष की पूजा करते हैं और अपने परिवार की सुख-शांति की कामना करते हैं. पुराणों की मानें तो इस दिन जो भी व्यक्ति दान-पुण्य करता है वह हमेशा सुखी रहता है. इतना ही नहीं, इस दिन किये गए जप, तप और हवन से हमेशा के लिए अक्षय हो जाता है. अक्षय से मतलब यह कभी समाप्त नहीं होता. ऐसे में आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आपको आंवला नवमी के दिन क्या करना चाहिए.

आंवला नवमी के दिन करनी चाहिए ये चीजें

  • आंवला नवमी के दिन आंवले के पेड़ की पूजा जरूर करें. कहते हैं कि आंवले के पेड़ में भगवान विष्णु और भगवान शिव का वास होता है. ऐसे में आप वृक्ष की पूजा कर भगवान को प्रसन्न कर रहे हैं.
  • यदि आप आंवले का पौधा लगाना चाहते हैं, तो आंवला नवमी के दिन को सर्वोच्च माना गया है. इस दिन आंवले का पौधा लगाना बेहद शुभ होता है और कृपा जल्दी आती है.
  • यदि आप देवों की कृपा अपने ऊपर चाहते हैं तो इस दिन आंवले के पेड़ के नीचे कुछ देर के लिए अवश्य बैठें. कहते हैं कि इस दिन आंवले के वृक्ष से अमृत बरसता है और जो व्यक्ति इस दिन इस वृक्ष के नीचे बैठता है वह सदैव खुश रहता है.

  • कहते हैं कि आंवला नवमी के दिन आंवले का सेवन करना सबसे अच्छा रहता है. आंवले के तो वैसे अपने आप में ही ढेरों गुण होते हैं और इस दिन आंवले का सेवन करने से आपको उचित फल प्राप्त होता है.
  • आंवला नवमी के दिन एक और कार्य को करना बेहद शुभ माना गया है. इस दिन आप अपने पूरे परिवार के साथ बैठकर आंवले के पेड़ के नीचे भोजन करें. इसे बेहद शुभ माना जाता है और ऐसा करने से आप भगवान को प्रसन्न करते हैं.
  • आंवला नवमी के दिन परिवार के साथ ऐसी जगह पर जरूर जायें जहां आंवले का वृक्ष लगा हो.
  • आंवला नवमी के दिन कुष्मांड का दान करें. इसे बहुत शुभ माना जाता है.

  • अगर आप खुद आंवले के पेड़ के नीचे बैठकर भोजन नहीं कर सकते तो इस दिन किसी गरीब को आंवले के पेड़ के नीचे बैठकर भोजन कराएं. ऐसा करने से आपको आशीर्वाद प्राप्त होगा.
  • इस दिन ब्राह्मण दान को भी बेहद शुभ बताया गया है. दरअसल, इस दिन का दान अक्षय यानी कभी समाप्त नहीं होने वाला होता है.
  • आंवला नवमी के दिन तुलसी के पौधे को आंवला जरूर अर्पित करना चाहिए. यदि आप इस पावन दिन ऐसा करते हैं तो भगवन विष्णु का आशीर्वाद आप पर सदैव बना रहेगा.

तो आपने देखा आंवला नवमी का कितना महत्व होता है और इस दिन आप दान-पुण्य का काम करके कितनी आसानी से भगवान का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. तो देर किस बात की है, इस शुभ दिन का लाभ उठाइए और ऊपर बताये गए कार्यों में से अपनी सुविधा अनुसार कार्य कीजिये.

पढ़ें- रमा एकादशी राशिफल : इन 9 राशि वालों की सभी मनोकामना पूरी करेंगे भगवान विष्णु, मान-सम्मान मिलेगा

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button