विशेष

बदल गया है पूरे देश में ड्राइविंग लाइसेंस और RC के ये नियम, इस तरह करिए अपडेट

1 सितंबर से देश में ट्रैफिक नियम बदले और पूरे देश में तहलका मच गया। हर किसी को अपनी गाड़ी के कागज पूरे रखने हैं क्योंकि अगर किसी ने ऐसा नहीं किया तो उन्हें हजार पांच सौ नहीं बल्कि 10 हजार से लेकर लाखों का जुर्माना दिया जाने लगा है। अब खबरें हैं कि बदल गया है पूरे देश में ड्राइविंग लाइसेंस और RC के ये नियम, इन नए बदलावों से सरकार अब से वाहनों और ड्राइवर्स का ऑनलाइन डाटाबेस भी तैयार हो सकेगा।

बदल गया है पूरे देश में ड्राइविंग लाइसेंस और RC के ये नियम

देश में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हुआ है और इसके बाद ट्रैफिक में कई नये बदलाव आए हैं। 1 अक्टूबर से कुछ और भी नियमों में बदलाव आए हैं और इन नियमों के बदलने का सीधा असर आप पर भी हो सकता है इसके लिए इन बदले हुए नियमों को जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। आपको बता दें कि आज से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का नियम भी बदल सा गया है और आपको अपना पुराना लाइसेंस अपडेट करना जरूरी हो जाएगा। ये पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही रहेगी और इस नियम के बाद ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) का एक ही रंग का नजर आएगा। इसके साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी में माइक्रोचिप के अलावा क्यूआर कोड भी होंगे। क्यूआर कोड होने की वजह ये है कि इससे आपका कोई भी रिकॉर्ड छिपा नहीं होगा। जानकारी के मुताबिक, इन क्यूआर कोड को रीड करने के लिए ट्रैफिक पुलिस को हैंडी ट्रैकिंग डिवाइस उपलब्ध कराया गया है। इन नए बगलावों के चलते सरकार अब से वाहनों और ड्राइवरों का ऑनलाइन डाटाबेस तैयार हो सकेगा। अभी तक जो नियम था उसमें देश के हर राज्य में अलग-अलग ड्राइविेंग लाइसेंस होता था लेकिन नए नियम के आने से पूरे देश में डीएल एक जैसा होगा। अब से नए सिर्फ डीएल और आरसी का रंग एक जैसा हो जाएगा, बल्कि उनकी प्रिटिंग भी एक जैसी हो जाएगी। सरकार ने इसके लिए पहले से ही अधिसूचना जारी कर दी थी।

अब देखना ये है कि इसका प्रोसेस कब से शुरु होना है और ऐसा ड्राइविंग लाइसेंस या आरसी का रंग कैसा होता है। इस बारे में जैसा भी हो आपको अपने आरटीओ में पता करके अपना ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी अपडेट करवा लेना चाहिए। ऑनलाइन हो तो उसके बारे में भी पता कर लेना चाहिए, क्योंकि समय के साथ आपको अपने जरूरी दस्तावेज अपडेट करवा लेने चाहिए।

Back to top button