बॉलीवुड

ऐश्वर्या राय इस सवाल का जवाब देकर बनी थी Miss World 1994, ऐसे जीता था जजों का दिल

बॉलीवुड में जब भी सबसे खुबसूरत अभिनेत्री का नाम लिया जाता हैं तो सबसे पहला नाम दिमाग में ऐश्वर्या राय ही आता हैं. ऐश्वर्या की खूबसूरती की जितनी तारीफ़ की जाए कम ही हैं. अपनी सुंदरता को लेकर ऐश ने दुनियां भर में खूब नाम कमाया हैं. 1 नवंबर 1973 को जन्मी ऐश्वर्या राय आज अपना 46वां जन्मदिन मना रही हैं. उम्र के इस पढ़ाव पर भी ऐश्वर्या की ब्यूटी का कोई मुकाबला नहीं हैं. वे आज भी 30 के आसपास की लगती हैं. ऐश्वर्या ने अपने करियर की शुरुआत बतौर मॉडल की थी. हालाँकि उन्हें असली पहचान तब मिली जब वे साल 1994 में ‘मिस वर्ल्ड’ का ताज अपने नाम कर फेमस हुई. ऐश्वर्या के विश्व सुंदरी बनने के बाद ही उन्हें बॉलीवुड में फिल्मों के ऑफर मिलने लग गए थे. ऐश्वर्या जब मिस वर्ल्ड बनी थी तब 21 साल की थी. उन दिनों वे आर्किटेक्चर की पढ़ाई कर रही थी, हालाँकि मिस वर्ल्ड बनने और बॉलीवुड में काम मिलने की वजह से उन्होंने अपनी पढ़ाई भी छोड़ दी थी.

तो एक तरह से हम ये भी कह सकते हैं कि बॉलीवुड में ऐश्वर्या का नाम होने में उनके मिस वर्ल्ड बनना सबसे अहम् भूमिका निभाता हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ऐश्वर्या की तरह ही प्रियंका चोपड़ा और सुष्मिता सेन भी इंटरनेशनल लेवल पर ब्यूटी कांटेस्ट जित बॉलीवुड का हिस्सा बन गई थी. किसी भी ब्यूटी पेजेंट्स को जितने के लिए सिर्फ अच्छा लुक ही काफी नहीं होता हैं. आपकी इंटेलिजेंस और उदारता भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. इस कांटेस्ट को जज करने वाले लोग ये भी देखना चाहते हैं कि यदि आप मिस वर्ल्ड या कोई और टाइटल जीतती हैं तो समाज को लेकर आपकी क्या सोच हैं. मसलन 2017 में विश्व सुंदरी बनी मानुषी छिल्लर का सिलेक्शन उनकी उदारता और जागरुकता फैलाने की वजह से भी हुआ था. ऐसे में आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि आखिर ऐश्वर्या मिस वर्ल्ड का ताज कैसे जीती.

दरअसल मिस वर्ल्ड कि प्रतियोगिता के अंतिम राउंड में ऐश्वर्या राय से एक ख़ास सवाल पूछा गया था जिसका उचित जवाब देकर वो मिस वर्ल्ड बन गई. उस दौरान ऐश से सवाल पूछा था कि “एक मिस वर्ल्ड के अंदर क्या गुण होने चाहिए?” इस सवाल का जवाब देते हुए ऐश्वर्या ने कहा था “आज तक हम लोगो ने जितनी भी विश्व सुंदरियाँ देखी हैं उनके अंदर एक दया भावना थी. ये दया उनके अंदर सिर्फ बड़े लोगो के लिए ही नहीं थी, बल्कि उन लोगो को लेकर भी थी जिनके पास कुछ नहीं हैं. हमे ऐसे लोगो की जरूरत हैं जो इंसान की बनाई सीमाओं जैसे राष्ट्रीयता और रंग से आगे बढ़कर देख सके, तभी आप एक असली मिस वर्ल्ड और एक सच्ची इंसान कहलाएंगी.

ऐश्वर्या के इस जवाब ने जजों को बहुत खुश कर दिया था और उन्हें इसके अच्छे खासे पॉइंट्स मिले थे. नतीजा ये हुआ कि ऐश्वर्या के सर पर मिस वर्ल्ड का ताज आ गया. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस मिस वर्ल्ड की प्रतियोगिता में कुल 87 देशों की सुंदरियाँ आई हुई थी लेकिन हमारी ऐश ने अपनी खूबसूरती और बुद्धिमता से जजों का दिल जित लिया था.

Back to top button