अध्यात्म

घर के मुखिया को गुरुवार के दिन नहीं करना चाहिए ये 3 काम, पुरे परिवार पर आती हैं आफत

किसी भी परिवार की उन्नति और सुख में उस घर का मुखिया बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं. ये उसका दायित्व होता हैं कि वो घर की गाड़ी अच्छे से चलाए. उसे घर में कुछ ऐसे नियम और कायदे बनाने चाहिए जिससे कि उसकी फैमिली हमेशा सुखी रहे. उनके ऊपर किसी भी प्रकार की कोई आंच ना आए. उन्हें अपने घर के लोगो को सही संस्कार और सिख देना चाहिए. आपसी प्रेम और स्नेह बरकार रखना चाहिए. यही आपके परिवार की सफलता की कुंजी होती हैं. इसी बात कोध्यान में रखते हुए आज हम आपको 3 ऐसे काम बताने जा रहे हैं जो घर के मुखिया को गुरुवार के दिन नहीं करना चाहिए. यदि वो ऐसा करता हैं तो घर के ऊपर कई सारी मुसीबतें आ सकती हैं. इसलिए यदि आप घर के मुखिया हैं तो इस बात का विशेष रूप से ध्यान रहे.

नशा:

गुरुवार के दिन घर के मुखिया को किसी भी प्रकार का नशा करने से बचना चाहिए. इसमें शराब, सिगरेट, बीड़ी, गांजा, तंबाकू इत्यादि चीजें शामिल हैं. यदि घर का मुखिया इन चीजों को गुरुवार के दिन घर के अंदर बैठकर पीता हैं तो ये उसके पुरे परिवार के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता हैं. ये नशीले पदार्थ घर में नेगेटिव उर्जा लाते हैं. गुरुवार का दिन सत्यनारायण जी का होता हैं. उन्हें यह सभी चीजें पसंद नहीं होती हैं. इस माहोल में यदि उनकी पूजा पाठ होती हैं तो वे उसे स्वीकार नहीं करते हैं. बल्कि उनकी नाराजगी से आपको हानि भी हो सकती हैं. इसलिए नशे वाले पदार्थ और उनका सेवन करने वाले लोग भगवान से दूर ही रखे. इसी में पुरे परिवार की भलाई हैं.

नॉनवेज:

गुरुवार के दिन घर के मुखिया को ना सिर्फ अपने मकान में बल्कि बाहर भी नॉनवेज नहीं खाना चाहिए. इसकी वजह ये हैं कि इस दिन किसी भी प्रकार का मांसाहार का सेवन वर्जित होता हैं. आप इसे घर के बहार भी खा ले तो भी नुकसान होगा. क्योंकि आप अंत में आएँगे तो घर ही. आपके साथ उस नॉनवेज के कण भी घर में टेक्निकली आ जाएंगे. ये भगवान विष्णु को पसंद नहीं आएगा और वे आप से नाराज़ हो सकते हैं. इसलिए हमारी सलाह यही होगी कि घर का मुखिया और परिवार के अन्य सदस्य भी गुरुवार को नॉनवेज खाने से परहेज करे.

महिलाओं का अपमान:

वैसे तो आपको कभी भी ये काम नहीं करना चाहिए लेकिन गुरुवार को यदि आप ने किसी भी महिला का दिल दुखाया तो आपके जीवन में दुःख के बादल आते देर नहीं लगेगी. इस दिन और बाकी दिन भी आप महिलाओं का आदर करे. जिस घर में महिलाओं की इज्जत नहीं होती हैं वहां माँ लक्ष्मी भी नहीं पधारती हैं. गौरतलब हैं कि माँ लक्ष्मी विष्णु जी की ही पत्नी हैं. इसलिए इन दोनों को महिलाओं का अपमान पसंद नहीं होता हैं. आप घर के मुखिया है इसलिए आपको इसका सख्ती से खुद भी पालन करना चाहिए और घर के बाकि सदस्यों को भी ऐसा करने के लिए कहना चाहिए.

हमें आशा हैं कि आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी. कृपया इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले.

Back to top button