अध्यात्म

दिवाली के दिन भूल से न करें ये काम, आती हुई माँ लक्ष्मी भी नाराज़ होकर चली जाती हैं वापस

जैसा कि आप सभी जानते हैं इस वर्ष 27 अक्टूबर को देशभर में दिवाली का महापर्व मनाया जा रहा हैं. दिवाले के पवन असवर पर माँ लक्ष्मी की पूजा होती हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि दिवाली वाले दिन यदि लक्ष्मीजी आपके घर प्रवेश कर जाए तो आपको कभी धन की कोई कमी नहीं होती हैं. हालाँकि माँ लक्ष्मी सिर्फ उन्ही घरों में पधारती हैं जहाँ कुछ ख़ास तरह की गलतियाँ नहीं होती हैं. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान आपको दिवाली वाले दिन अवश्य रखना हैं. यदि आप ऐसा नहीं करते तो माता रानी आपके द्वार से ही लौट जाएगी.

1. दिवाली वाले दिन सुबह जल्दी उठ स्नान और पूजा पाठ कर लेना चाहिए. इस दिन सुबह देर तक नहीं सोना चाहिए.

2. दिवाली वाले दिन नाखून काटना, शेविंग करना जैसे कार्य भी नहीं करना चाहिए.

3. पूजा के समय देवी देवताओं की मूर्तियाँ इस क्रम में बाएं से दाएं रखे – भगवान गणेश, लक्ष्मी जी, भगवान विष्णु, मां सरस्वती और मां काली. इसके अतिरिक्त लक्ष्मण जी, श्रीराम और मां सीता की मूर्ति भी रखी जा सकती हैं.

4. दिवाली पर उपहार में लेदर से बनी वस्तु कभी ना दे. हाँ गिफ्ट में मिठाई अवश्य शामिल करे.

5. माँ लक्ष्मी का पूजन करते समय तालियां ना बजाए. आरती भी ज्यादा तेज़ आवाज़ में ना करे. दरअसल ऐसा कहा जाता हैं कि माँ लक्ष्मी को शोरगुल से नफरत होती हैं.

6. माँ लक्ष्मी उस घर में नहीं आती जहाँ साफ़ सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता हैं. ऐसे में दिवाली वाले दिन घर को चमका कर रखे और गंदगी ना होने दे.

7. सिर्फ माँ लक्ष्मी की अकेले पूजा करना ठीक नहीं हैं. उनके साथ भगवान विष्णु यानी लक्ष्मीनारायण की पूजा भी अवश्य करना चाहिए. इसके बिना पूजन अधूरा रहता हैं.

8. दिवाली पर पूजन समाप्त हो जाए तो पूजा घर बिखरा हुआ न छोड़े. साथ ही आपको पूरी रात दीपक जलाकर रखना हैं. जहाँ तक हो सके दिवाली पर कैंडल्स के बदले दीयों का उपयोग करे.

9. पूजा घर उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए. इस दौरान घर के लोगो को उत्तर की तरफ मुंह कर बैठना चाहिए.

10. पूजा के दीपक की संख्या 11, 21, या 51 के क्रम में होना चाहिए. इन्हें जलाने हेतु घी का उपयोग करे.

11. दिवाली पूजा की शुरुआत गणेशजी के पूजन से ही करे. पूजा में गणेशजी की ऐसी मूर्ति ना हो जिसमे वो बैठे नहीं हैं या उनकी सूंड दायीं तरफ नहीं हैं.

12. दिवाली पर लाल रंग का इस्तेमाल ज्यादा करे. जैसे लाइट्स, फूल, रंगोली, सजावट इत्यादि में लाल रंग अधिक उपयोग में लाए.

13. माँ लक्ष्मी को शांति पसंद होती हैं. ऐसे में इस दिन परिवार के सदस्य आपस में लड़ाई झगड़ा ना करे. इससे नेगेटिव एनर्जी पैदा होगी और माँ लक्ष्मी आपके घर नहीं आएगी.

14. माँ लक्ष्मी की पूजा पूरा परिवार साथ मिलकर करे. इससे आपके ऊपर कृपा बनी रहेगी और परिवार में शान्ति और प्रेम रहेगा.

15. दिवाली वाले दिन मांस, शराब, धूम्रपान जैसी चीजों का त्याग करे. इस दिन पूर्ण सात्विक भोजन ही ग्रहण करे.

आशा हैं कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी. कृपया इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले. हैप्पी दिवाली.

Back to top button