स्वास्थ्य

प्याज के छिलकों की मदद से किया जा सकता है इन रोगों को दूर, जानें इनके फायदे

प्याज खाने से कई तरह के लाभ शरीर को मिलते हैं और प्याज की मदद से सुंदर त्वचा और लंबे-घने बाल भी पाए जा सकते हैं। प्याज के छिलकों को भी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है और प्याज के छिलकों की मदद से कई रोगों को दूर किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं प्याज के छिलकों के लाभ क्या- क्या हैं।

प्याज के छिलके के लाभ –

गला करे सही

गला खराब होने पर आप किसी भी तरह की दवा का सेवन करने की जगह प्याज के छिलकों का प्रयोग करें। प्याज के छिलकों की मदद से गले को सही किया जा सकता है और गले की दर्द से आराम पाया जा सकता है। गला खराब होने पर आप थोड़े से प्याज के छिलके लेकर उन्हें पानी में उबाल लें। फिर इस पानी को छान लें और थोड़ा सा ठंड़ा कर लें। इसके बाद आप इस पानी को पी लें। प्याज के छिलकों का पानी पीने से गला एकदम सही हो जाएगा। दिन में दो बार इस पानी का सेवन करने से गले को तुरंत आराम मिल जाएगा।

बैड कोलेस्ट्राल हो कम

बैड कोलेस्ट्राल होने पर आप प्याज के छिलकों को पानी में भिगो लें और 8 घंटे बाद इस पानी का सेवन करें लें। ये पानी पीने से बैड कोलेस्ट्राल कम हो जाएगा। हालांकि इस पानी का स्वाद अच्छा नहीं होता है। इसलिए आप चाहें तो इस पानी के अंदर थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं। नियमित रुप से ये पानी पीने से आपको कुछ ही दिनों में इसका असर देखने को मिल जाएगा और आपका बैड कोलेस्ट्राल का स्तर कम होने लग जाएगा।

दाग-धब्बे हो कम

चेहरे पर दाग-धब्बे होने पर आप किसी भी तरह की क्रीम का प्रयोग करने की जगह प्याज के छिलकों का पेस्ट चेहरे पर लगा लें। चेहरे पर प्याज के छिलकों का पेस्ट लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे सही हो जाते हैं।

इस तरह से तैयार करें प्याज के छिलकों का पेस्ट –

प्याज के छिलकों का पेस्ट तैयार करने के लिए आप थोड़े से प्याज के छिलके लेकर उन्हें अच्छे से पीस लें। इसके बाद इनमें आप शहद और हल्दी को मिला दें और एक लेप तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। इस पेस्ट को 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और जब ये सूख जाए तो गुनगुने पानी की मदद से इसे साफ कर लें। हफ्ते में चार बार ये पेस्ट दाग और धब्बों पर लगाने से दाग और धब्बे सही हो जाएंगे।

एलर्जी हो सही

एलर्जी होने पर त्वचा पर दानें हो जाते हैं और इन दानों में खुजली की शिकायत भी हो जाती है। किसी चीज से एलर्जी होने पर आप प्याज के छिलकों के पानी से अपनी त्वचा को साफ कर लें। दिन में तीन बार इस पानी से त्वचा को साफ करने से एलर्जी सही हो जाती है और दानें बैठ जाते हैं। इतना ही नहीं खुजली भी दूर हो जाती है। इसलिए एलर्जी होने पर आप प्याज के पानी का प्रयोग जरूर करें।

Back to top button