अध्यात्म

567 साल पुराना है चौथ माता का मंदिर, यहां आकर हो जाती है हर मुराद पूरी

राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में चौथ माता का मंदिर स्थित है और इस मंदिर में चौथ माता की पूजा की जाती है। ये मंदिर बेहद ही पुराना मंदिर है और इस मंदिर का निर्माण सन् 1463 में हुआ था और चौथ माता को समर्पित ये मंदिर राजा भीम सिंह द्वारा बनाया गया है। इस मंदिर में हजारों की संख्या में भक्त आते हैं और माता से सुखी जीवन की कामना करते हैं।

कौन हैं चौथ माता

चौथ माता गौरी मां का एक अवतर हैं और इस मंदिर में गौरी मां के इसी अवतर की पूजा की जाती है। ऐसी मान्यता है कि इस मंदिर में आकर पूजा करने से मां भक्तों के हर दुखों को दूर कर देती हैं ।

सुहागिन स्त्रियां करती हैं विशेष पूजा

चौथ माता मंदिर में आकर सुहागिन स्त्रियां अपने पति के बेहतर स्वस्थ के लिए विशेष पूजा करती हैं और मां को लाल कपड़े और हरी चूड़ियां अर्पित करती हैं। करवा चौथ पर्व के दौरान इस मंदिर में कई तरह के भव्य कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है और पूरी रात भक्ती गीत गाए जाते हैं। करवा चौथ के अलावा नवरात्र के समय भी इस मंदिर में खासा भीड़ देखने को मिलती है और दूर-दूर से लोग आकर मांं की पूजा करते हैं।

हो जाता है जल्द विवाह

जिन लड़कियों के विवाह होने में दिक्कते आ रही है अगर वो लड़कियां इस मंदिर में जाकर मां की पूजा करती हैं तो उनका विवाह जल्द हो जाता है और उन्हें सच्चा जीवन साथी मिलता है। इतना ही नहीं मां की पूजा करने से अखंड सौभाग्य का वरदान भी मिलता है और दाम्पत्य जीवन में कष्ट नहीं आते हैं। इसके अलावा संतान प्राप्ति के लिए भी लोग इस मंदिर में आकर मां की पूजा करते हैं।

हाड़ौती क्षेत्र के लोगों की हैं कुलदेवी

राजस्थान के हाड़ौती क्षेत्र के रहने वाले लोग चौथ माता को अपनी कुलदेवी मानते हैं और किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले मां का आशीर्वाद लेते हैं। जबिक शादी का पहला निमंत्रण मां को ही दिया जाता है देते हैं।

सफेद संगमरमर से बनाया गया है ये मंदिर

इस मंदिर को बनाने में  सफेद संगमरमर के पत्थरों का इस्तेेमाल किया गया है। जबकि इस मंदिर की दीवारों और छत को राजपूताना शैली से बनाया गया है। इस मंदिर के आसपास काफी सुंदर नजारें देखने को मिलती है। इस मंदिर में मां चौथ के अलावा भगवान गणेश और भैरव नाथ की भी मूर्तियां रखी गई है। ये मंदिर एक पहाड़ी पर स्थित है और इस मंदिर तक जाने के लिए 700 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं।

कब जाएं

नवरात्र और करवा चौथ के समय इस मंदिर में विशेष तरह की पूजा की जाती है। इसलिए आप इस दौरान एक बार जरूर इस मंदिर में जाएं। नवरात्र के वक्त इस मंदिर के पास ही एक मेल भी लगता है, जो कि काफी प्रसिद्ध है।

कैसे जाएं

चौथ माता मंदिर राजस्थान के सवाई माधोपुर में है और ये मंदिर जयपुर शहर के पास ही है। इसलिए आपको जयपुर से इस मंदिर तक जाने के लिए आसानी से बस, गाड़ी या टैक्स मिल जाएंगी।

Back to top button