स्वास्थ्य

ग्लोइंग और मुंहासे रहित त्वचा पाने के लिए इन 4 मसालों से बनाएं नैचुरल फेस पैक

रसोई में रखे गए कई तरह के मसाले त्वचा को निखारने का काम करते हैं और इनका इस्तेमाल कर सुंदर त्वचा पाई जा सकती है। चमकदार और जवां त्वचा पाने के लिए आप महंगे उत्पादों का इस्तेमाल करने की जगह इन मसालों का प्रयोग करें। ये मसाले त्‍वचा को ग्लो करने के साथ-साथ त्वचा से संबंधित कई समस्‍याओं को भी दूर कर देते हैं। तो आइए जानें, रसोई में पाए जाने वाले ऐसे 4 मसाले जो त्वचा को सुंदरता प्रदान करते हैं।

हल्दी

हल्दी में कई सारे औषधियां गुण पाए जाते हैं और इसका इस्तेमाल करने से कई रोगों को सही किया जा सकता है। रोगों को सही करने के अलावा त्वचा के लिए भी हल्दी गुणकारी मानी जाती है। इसलिए सुंदर त्वचा पाने के लिए आप हल्दी का प्रयोग जरूर करें।

इस तरह से करें हल्दी का प्रयोग

आप हल्दी के अंदर सरसों का तेल और थोड़ा सा चंदन मिला दें और इसका एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगा लें। इस पेस्ट को आप 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और 15 मिनट बाद पानी की मदद से अपने चेहरे को साफ कर लें। हल्दी को चेहरे पर लगाने से चेहरा निखर जाएगा और चेहरे में ग्लो आ जाएगा। इतना ही नहीं हल्दी लगाने से मुंहासे भी नहीं होते हैं।

जीरा

जीरा में एंटी-एजिंग गुणों पाए जाते हैं और जीरे को चेहरे पर लगाने से त्वचा की झुर्रियां दूर हो जाती हैं और त्वचा को कई प्रकार के पोषक तत्व भी मिलते हैं। दरअसल जीरे के अंदर विटामिन ई पाया जाता है जो कि झुर्रियों को गायब कर देता है और त्वचा की रक्षा कई तरह के संक्रमणों से होती है।

इस तरह से करें इस्तेमाल

आप एक चम्मच जीरा पाउडर के अंदर एप्‍पल साइडर विनेगर मिला दें और इसे अपने चेहरे पर लगा लें। आप चाहें तो जीरे के पाउडर के अलावा जीरे का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जीरे का तेल चेहरे पर लगाने से फोड़े-फुंसी सही हो जाएंगे।

जायफल

जायफल भी एक प्रकार का मसाला होता है और जायफल की मदद से ड्राई स्किन से राहत पाई जा सकती है। इसलिए अगर आपके चेहरे पर ड्राई स्किन है तो आप जायफल का प्रयोग करें। इसका प्रयोग करने से ड्राई स्किन साफ हो जाएगी।

इस तरह से करें जायफल का इस्तेमाल

जायफल पाउडर में थोड़ा सा पानी मिला दें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगा लें। जायफल का पाउडर चेहरे पर लगाने से चेहरे की सूजन और जलन भी सही हो जाती है। इतना ही नहीं जायफल लगाने से त्‍वचा सॉफ्ट और हाइड्रेट रहती है और सर्दी के मौसम में फटती नहीं है। इसलिए आप सर्दी के मौसम में भी जायफल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दालचीनी

दालचीनी त्‍वचा में निखार लाने में मददगार होती है और इसका इस्तेमाल करने से मुंहासों की समस्या नहीं होती है और मुंहासों की वजह से पड़े निशान भी साफ हो जाते हैं।

इस तरह से करें इस्तेमाल

आप दालचीनी के पाउडर में पेट्रोलियम जेली मिला दें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगा लें। रोज रात को इसे चेहरे पर लगाने से आपको एक्‍ने-फ्री स्किन मिल जाएगी।

Back to top button