अध्यात्म

दिवाली पर बड़ा महत्त्व रखता हैं तुलसी का पौधा, उसके साथ ये काम करने से चमकता हैं भाग्य

दिवाली का त्यौहार को बस अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. हर कोई इस महापर्व की तैयारियों में व्यस्त हैं. दिवाली के दिन हर परिवार आपस में मिलकुल कर त्यौहार मनाता हैं. साथ ही इस दिन माँ लक्ष्मी की पूजा का भी विशेष महत्व रहता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि दिवाली पर यदि आप ने माँ लक्ष्मी को प्रसन्न कर लिया तो आपकी सभी परेशानियाँ समाप्त हो जाती हैं. आप जीवन में कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करते हैं. वैसे बहुत कम लोग जानते हैं कि दिवाली पर तुलसी माता का भी बड़ा महत्व होता हैं. इस दिन कुछ ख़ास काम करने से आप अपना भाग्य चमका सकते हैं. तो चलिए फिर बिना किसी विलम्ब के आपको बताते हैं कि आपको दिवाली पर तुलसी के साथ क्या क्या काम करना हैं.

दीपक लगाए

धनतेरस से लेकर भाईदूज तक इन पांच दिनों दिवाली की बहुत धूम रहती हैं. इस दौरान सभी अपने घर के अंदर और बाहार दीपक भी लगाते हैं. ऐसे में एक दीपक आपको तुलसी माता के पास भी जलाना चाहिए. यदि आप ऐसा पाँचों दिन करते हैं तो दीपक और तुलसी माता से निकली पॉजिटिव एनर्जी आपके घर की हर एक नकारात्मक ऊर्जा का नाश कर देगी. ऐसे में घर में सिर्फ पॉजिटिव एनर्जी ही रहेगी. इससे माँ लक्ष्मी आकर्षित होगी और आपके घर खीची चली आएगी.

आरती करे

दीपक लगाने के साथ साथ दिवाली वाले दिन माँ तुलसी की पूजा (basil in hindi) भी करे. इसमें उनकी आरती भी शामिल हैं. ऐसा करने से तुलसी देवी प्रसन्न होगी और आपका भाग्य प्रबल करेगी. अच्छी किस्मत से आपको और भी ज्यादा आसानी से धन प्राप्त होगा.

स्वस्तिक बनाए

दिवाली के दिन जमीन पर स्वस्तिक का चिह्न बनाए और उसके ऊपर ही तुलसी का गमला रखे. वैसे आप चाहे तो तुलसी के गमले के ऊपर या पास में भी स्वस्तिक बना सकते हैं. इससे आपके घर की बरकत को लोगो की नज़र नहीं लगेगी. स्वस्तिक से निकली अच्छी उर्जा बुरी शक्तियों और नजरों को आप से दूर ही रखेगी.

तुलसी के पत्तों का सेवन करे

दिवाली वाले दिन प्रसाद के रूप में तुलसी के पत्ते खाना भी लाभकारी होता हैं. इन्हें ग्रहण करने से आपके अंदर एक पॉजिटिव एनर्जी आती हैं. ऐसे में आपकी दिवाली पूरी सकारात्मक उर्जा के साथ मानेगी और घर में लड़ाई झगड़े भी नहीं होंगे. इस तरह दिवाली पूजा शान्ति से संपन्न होगी.

इसलिए दिवाली अपर घर में रखी तुलसी को नज़रअंदाज ना करे. ये बड़े काम की हैं. खासकर दिवाली पर आप ऊपर बताए काम कर बहुत लाभ हासिल कर सकते हैं. दिवाली का पर्व बड़ा ही पावन होता हैं. ऐसे में इस दिन माँ तुलसी को मानना भी आसान होता हैं. इनका आशीर्वाद मिलने पर आपकी किस्मत चमक उठती हैं. इसलिए आप भी दिवाली पर ये सभी काम अवश्य करे. दोस्तों वैसे आप लोगो को हमारी ये जानकारी कैसी लगी कमेंट सेक्शन में जवाब देकर जरूर बताए. साथ ही ये उपाय पसंद आया हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर जरूर करे. इस तरह वे लोग भी इस जानकारी का लाभ उठाते हुए अपनी किस्मत चमका सकेंगे.

Back to top button