स्वास्थ्य

प्रेग्‍नेंसी के दौरान ये 6 तरह की हर्बल चाय पीना हो सकता हैं सेहत के लिए घातक

आजकल हर्बल चाय काफी प्रसिद्ध हो रही है और लोगों द्वारा हर्बल चाय का खूब सेवन किया जा रहा है। हर्बल चाय को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है और इसे पीने से शरीर को कई तरह के लाभ पहुंचते हैं। हालांकि अधिक हर्बल चाय पीना सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है और इसे पीने से आपकी सेहत खराब हो सकती हैं। इसलिए आप हर्बल चाय का सेवन ज्यादा ना करें।

क्या गर्भवती महिलाएं कर सकती हैं हर्बल चाय का सेवन

गर्भवती महिलाओं के लिए चाय सही नहीं मानी जाती है और डॉक्टरों द्वारा गर्भवती महिलाओं को चाय ना पीने की सलाह दी जाती है। हालांकि साधारण चाय की जगह गर्भवती महिलाएं  हर्बल चाय का सेवन कर सकती हैं। क्योंकि हर्बल चाय में कैफीन काफी कम मात्रा में पाया जाता है और इसे पीना सुरक्षित माना जाता है। इसलिए अगर आप मां बनने वाली हैं तो आप हर्बल चाय पी सकती हैं। हालांकि आप अधिक मात्रा में हर्बल चाय का सेवन ना करें और दिन में केवल एक कप ही हर्बल चाय पीएं ।

कौन सी हर्बल चाय नहीं होती है सही

बाजार में कई तरह की हर्बल चाय मिलती है और इन हर्बल चाय में से कौन सी चाय गर्भवती महिलाओं  के लिए उत्तम नहीं होती है। ये आज हम आपको बताने जा रहे हैं। क्योंकि गर्भावस्था में अगर गलत हर्बल चाय पी ली जाए तो ये सेहत के लिए हानिकार हो सकती है।

प्रेग्‍नेंसी के दौरान ना पीएं ये हर्बल चाय-

ग्रीन टी

ग्रीन टी  में कैफीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए गर्भवती महिलाएं ग्रीन टी का सेवन अधिक ना करें और दिन में आधा कप ही ग्रीन टी पीएं।

लीची की चाय

लीची की चाय काफी स्वादिष्ट होती है और कई लोगों द्वारा लीची की चाय खूब पी जाती है। हालांकि गर्भवती महिलाओं को लीची की चाय बिल्कुल नहीं पीनी चाहिए। इसे पीने से उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

चक्र फूल की चाय

चक्र फूल की चाय को अंग्रेजी भाषा में Anise Tea कहा जाता है और ये चाय भी गर्भवती महिलाओं के लिए सही नहीं मानी जाती है।

एलोवेरा की चाय

प्रेग्‍नेंसी में एलोवेरा का जूस पीना सेहत के लिए गुणकारी होता है। लेकिन आप प्रेग्‍नेंसी के दौरान Aloe vera Tea को पीने से बचें।

लेमनग्रास टी (Lemongrass Tea)

 

लेमनग्रास टी में लेमनग्रास के पत्तों को डाला जाता है और इन पत्तों का स्वाद थोड़ा सा खट्टा होता है। लेमनग्रास टी को वैसे तो सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन गर्भवती महिलाओं को लेमनग्रास टी ना पीने की सलाह डॉक्टरों द्वारा दी जाती है।

कैमोमाइल चाय (Chamomile Tea)

कैमोमाइल चाय शरीर की  प्रतिरोग क्षमता बढ़ाने का कार्य करती है और इस चाय को पीने से शरीर आसानी से बीमार नहीं पड़ता है। हालांकि कैमोमाइल चाय को भी गर्भवती महिलाओं के लिए सही नहीं माना जाता है। इसलिए अगर आप गर्भवती हैं तो इस चाय का सेवन ना करें।

बाजार में और तरह की भी हर्बल चाय मिलती है जो कि सेहत के लिए सही मानी जाती है। हालांकि प्रेग्ननेंसी के दौरान आप इन चायों का सेवन अधिक ना करें और सेवन करने से पहले डॉक्टरों से सलाह जरूर ले लें।

Back to top button