अध्यात्म

दिवाली की सजावट में भूलकर भी ना करे इन 3 चीजों का इस्तेमाल, घर नहीं आएगी माँ लक्ष्मी

जैसे जैसे दिवाली का त्यौहार नजदीक आते जा रहे हैं वैसे वैसे लोगो की तैयारियां और उत्साह भी तेज होते जा रहा हैं. इस बात में कोई शक नहीं कि हिंदुओं के लिए दिवाली साल का सबसे बड़ा पर्व होता हैं. इस दिन को ख़ास बनाने के लिए लोग कई हफ़्तों पहले से ही तैयारियां शुरू कर देते हैं. घर में स्वादिष्ट पकवानों को बनाया जाता हैं, साफ़ सफाई की जाती हैं, दीवारों पर पुताई होती हैं और साथ ही घरों को भिन्न भिन्न चीजों से सजाया भी जाता हैं. दिवाली के दिन आपको लगभग हर घर सजा हुआ दिखाई देगा. जगह जाघ रंग बिरंगी लाइट्स होती हैं और साथ ही घर के अंदर और बाहर सजावट के लिए लोग कई प्रकार की चीजों का इस्तेमाल भी करते हैं. इस सजावट से आपका घर आकर्षित लगता हैं.

हालाँकि बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि दिवाली की सजावट में यदि आप कुछ ख़ास तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके लिए अशुभ साबित हो सकती हैं. इन चीजों की वजह से अपशगुन हो सकता हैं या नेगेटिव एनर्जी फ़ैल सकती हैं. यदि ऐसा होता हैं तो माँ लक्ष्मी आपे घर नहीं पधारेगी. इसलिए ये बेहद जरूरी हैं कि आप दिवाली के लिए घर सजाने के दौरान कुछ ख़ास तरह की चीजों का इस्तेमाल ना करे. तो चलिए फिर बिना किसी देरी के जान लेते हैं कि ये चीजें क्या हैं.

चमड़े से बनी वस्तु: सजावटी चीजें कई तरह के मटेरियल से मिलकर बनी हो सकती हैं. ऐसे में यदि कोई डेकोरेशन का आइटम चमड़े से बना हैं या फिर उसमे थोड़ी सी मात्र में भी इसका उपयोग किया गया हैं तो आप उसे दिवाली की सजावट में इस्तेमाल ना करे. ऐसा करने से माँ लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं. साथ ही दिवाली की पूजा करते समय भी ये ध्यान रहे कि आप ने चमड़े का बेल्ट, पर्स या कोई अन्य सामग्री अपने पास ना रखी हो.

काला रंग: दिवाली पर काला रंग का इस्तेमाल करने से हर हाल में बचे. फिर चाहे आप दीवारों पर पेंट करवा रहे हो, रंगोली बना रहे हो, या लाइटिंग कर रहे हैं. कला रंग जितना कम होगा उतना आपके लिए अच्छा होगा. सजावटी सामान भी ख़रीदे तो कोशिश करे कि उसमे काले रंग का इस्तेमाल कम से कम हो. ये काला रंग नेगेटिव एनर्जी का प्रतिक भी होता हैं. जिसे आप दिवाली के दिन अपने घर में नहीं लाना चाहेंगे.

बासे फूल: दिवाली पर माँ लक्ष्मी को हमेशा ताजे और फ्रेश फूल ही चढ़ाए. कई बार लोग पहले से इन्हें खरीद लेते हैं या दूकान से पुराने फुल उठा लाते हैं. इसलिए कोशिश करे कि आप दिवाली की सजावट में यदि फूलों का उपयोग कर रहे हैं तो उन्हें हमेशा ताजा ही लाए. बासे फुल उदासीनता और नेगेटिवी फैलाते हैं. ये चीजें माँ लक्ष्मी को पसंद नहीं होती हैं और फिर वो आपके घर आना भी पसंद नहीं करती हैं.

वैसे आपको ये टिप्स कैसी लगी हमें कमेंट सेक्शन में बताना ना भूले. साथ ही इस जानकारी को अपने साथियों के साथ भी शेयर करे.

Back to top button