राजनीति

’70 सालों में नहीं हुआ कुछ भी, बर्बाद हो गया पूरा सिस्टम’, वायरल हुआ राहुल का ये मज़ेदार वीडियो

कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अपने बयानों के कारण हमेशा घेरे में रहते हैं और एक बार फिर उनका एक वीडियो वायरल हो रहा है। राहुल गांधी ने महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार के दौरान ऐसी-ऐसी बातें कही, जो आपका मनोरंजन कर सकती हैं। लोगों ने उनके बयानों को हाथों-हाथ लिया और वे सोशल मीडिया पर एक बार फिर वायरल हो गए। कई लोगों ने तो यहां तक कहा कि राहुल गाँधी ने बैंकॉक से लौटते ही चुनाव प्रचार अभियान संभाल लिया। वायरल हुआ राहुल का ये मज़ेदार वीडियो, देखना चाहिए।

वायरल हुआ राहुल का ये मज़ेदार वीडियो

अब भाजपा को जीतने से कोई नहीं रोक सकता और महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को चुनाव होने हैं जिसके नतीजे 24 अक्टूबर को सामने आ जाएंगे। सबसे पहले तो राहुल गांधी ने भारत के स्पेस प्रोग्राम की महत्ता को ही नकार दिया और उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार मूल मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए युवाओं को बहुत से सपने दिखा रहे हैं। इससे उनका आशय चंद्रयान-2 कार्यक्रम से था, जिसमें पूरे भारत की जनता ने उत्साहित होकर इसरो वैज्ञानिकों की हौसला दिया था। राहुल ने इसके साथ ही ये भी याद दिलाया कि कांग्रेस ने इसरो की स्थापना की थी। राहल ने पुराने राग को रागा ने नए अंदाज में और मजाकिया तरीके से छेड़ा जिसपर खूब तालियां बजीं। सबसे ज्यादा मजा तो लोगों ने राफेल वाले बयान पर लिया होगा, राहुल गांधी का कहना था कि राजनाथ सिंह फ्रांस में जाकर राफेल को औपचारिक रूप से प्राप्त करने गए थे क्योंकि भाजपा नेताओं को राफेल ‘चुभता’ है। लोकसभा चुनाव-2019 में राफेल मुद्दा फेल हो गया था और फिर भी राहुल ऐसा कहना नहीं भूले कि राफेल में चोरी हुई थी। उन्होंने इस बात का दावा भी किया है कि रक्षा मंत्रालय ने लिख कर दिया है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने राफेल मामले में गलत बोला है। देखिए वीडियो-

महाबलिपुरम में भारत-चीन के बीच अनौपचारिक समिट को मीडिया में खूब दिखाया गया और राहुल ने इस बात का आरोप लगाया है कि ‘मेड इन चीन’ से भारतीय युवाओं का रोजगार छिन रहा है। उन्होंने ये भी कहा कि चीनी कम्पनियां भारत में घुस आई हैं, जिससे यहां के लोगों को नुकसान होता जा रहा है। जब कोई विदेशी कम्पनी किसी दूसरे देश में इंडस्ट्री सेट करती है तो उस देश को फायदा होता है लेकिन राहुल का अलग ही अर्थशास्त्र चल रहा था और इसके भी खूब मजे लिए गए। क्या किसी पार्टी का पूर्व अध्यक्ष ऐसा कह सकता है कि उसकी पार्टी ने कुछ नहीं किया? राहुल गांधी कह सकते हैं। उन्होंने महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार के दौरान बताया कि जनता ने अब बहुत देख लिया है और पिछले 70 सालों में कुछ नहीं हुआ। अगर 70 सालों में कॉन्ग्रेस ने कुछ नहीं किया तो अब लोग क्यों वोट देंगे? राहुल ने ये भी कहा कि पूरे सिस्टम को नष्ट कर दिया गया। उनके इस बयान का समर्थन ख़ुद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी किया है।

राहुल गांधी ने राजस्थान और मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकारों का उदाहरण देते हुए बताया कि राज्यों में कानून-व्यवस्था की पोल खुल गई है। उन्होने हास्यास्पद दावा किया कि दोनों ही राज्यों में कांग्रेस सरकारों ने कर्जमाफी की प्रक्रिया पूरी कर दी। जहां पर मध्य प्रदेश में पूर्व मुख्य मंत्री दिग्विजय सिंह के भाई और कांग्रेस विधायक लक्ष्मण सिंह ने कर्माफी से इंकार कर दिया और राजस्थान में किसानों ने भी कई प्रदर्शन किये। राहुल गांधी के इस ताजा भाषण में अगर मनोरंजन में कोई कमी रह गई आपको उनकी अगली रैली का इंतजार करना चाहिए।

Back to top button