अध्यात्म

माँ लक्ष्मी के साथ दिवाली पर करे इन 4 देवी-देवताओं की पूजा, धन के साथ अच्छा भाग्य भी मिलेगा

दोस्तों दिवाली आने में बस अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. लोगो ने तो देश के इस सबसे बड़े त्यौहार की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. कोई घर की साफ़ सफाई कर रहा हैं तो कोई पकवान बनाने में व्यस्त हैं. कुछ शॉपिंग भी कर रहे हैं. वैसे दिवाली पर सबसे बड़ा महत्व लक्ष्मी पूजा का होता हैं. इस दिन माँ लक्ष्मी की पूजा कर उन्हें मानाने की कोशिश की जाती हैं. जो भक्त इसमें सफल हो जाता हैं माँ लक्ष्मी उसकी झोली पैसो से भर देती हैं. वैसे बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि दिवाली अपर आपको माँ लक्ष्मी के अतिरिक्त कुछ और देवी देवताओं की पूजा भी जरूर करना चाहिए.

गणेशजी:

हिंदू कथाओं के अनुसार गणेशजी को एक वरदान प्राप्त हैं. इस वरदान के अंतर्गत किसी भी शुभ काम या कोई देवी या देवता की पूजा करने के पूर्व इंसानों को श्रीगणेश की पूजा करना आवश्यक होता हैं. जब तक वो गणेश पूजन नहीं करते हैं तब तक उनके सभी कार्य लाभकारी सिद्ध नहीं होते हैं. यही वजह हैं कि दिवाली पर आपको लक्ष्मी जी का पूजन करने से पूर्व गणेश जी की आरती और पूजा अवश्य करना चाहिए. ऐसा करने से आपके भाग्य की उन्नति होगी. आपके सभी कार्य या मनोकामना बिना किसी परेशानी के पूर्ण होगी.

माँ सरस्वती:

दिवाली वाले दिन आपको माँ सरस्वती की पूजा भी अवश्य करनी चाहिए. सरस्वतीजी को विद्या की देवी कहा जाता हैं. इनका पूजन करने से भक्तों के दिमाग का विकास होता हैं. घर के सदस्यों में सदबुद्धि आती हैं. वे हमेशा सही और पॉजिटिव सोचते हैं. इससे घर में लड़ाई झगड़े नहीं होते हैं. साथ ही धन कमाने की दिशा में भी दिमाग ज्यादा चलता हैं. इसलिए दिवाली की रात्रि सरस्वती पूजन भी जरूर करे.

विष्णुजी:

भगवान विष्णु को हम लक्ष्मीनारायण नाम से भी जानते हैं. माँ लक्ष्मी विष्णु जी की पत्नी हैं. ऐसे में उनके साथ साथ यदि आप विष्णु पूजा भी करते हैं तो लक्ष्मी माता प्रसन्न होती हैं. साथ ही आपको भगवान विष्णु का आशीर्वाद भी मिलता हैं. कहते हैं दिवाली पर इनकी पूजा करने से सकारत्म उर्जा फैलती हैं. इस पूजन से नेगेटिव एनर्जी समाप्त हो जाती हैं. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जहाँ अधिक पॉजिटिव एनर्जी होती हैं उस घर में माँ लक्ष्मी जरूर पधारती हैं.

कुबेर

कुबेर जी को धन का देवता भी कहा जाता हैं. ऐसा मानते हैं कि कुबेर भगवान शिव के द्वारपाल हैं. वैसे तो कुबेर रावण के सौतेले भाई भी हैं लेकिन अपने ब्राह्मण गुणों के चलते उन्हें देवता बना दिया गया. कहते हैं दिवाली पर कुबेर देव की पूजा करने से कई तरह की धन संबंधित परेशानियाँ समाप्त हो जाती हैं.

तो ये थे वे देवी देवता जिनका पूजा आपको दिवाली के दिन जरूर करना चाहिए. वैस्से मुख्य पूजन तो माँ लक्ष्मी का ही होता हैं लेकिन साथ में यदि आप इनका भी पूजा करते हैं तो कोई हानि नहीं बल्कि ढेर सारे लाभ ही लाभ हैं. वैसे यदि आपको हमारा ये उपाय पसंद आया हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले, इस तरह वे भी इसका लाभ ले सकेंगे.

Show More

Related Articles

Back to top button