अध्यात्म

गीता के अनुसार इन तीन तरह के लोगों के साथ रहने से जीवन हो जाता है नष्ट, बच कर रहें इन से

श्रीमद्भगवद् गीता भगवान कृष्ण द्वारा अर्जुन को दिए गए उपदेशों पर आधारित है। श्रीमद्भगवद् गीता में श्री कृष्ण जी ने अर्जुन को ज्ञान देते हुए ऐसा तीन लोगों के बारे में बताया है। जिनके साथ रहने से जीवन पूरी तरह से नष्ट हो जाता है और आप सदा दुखी ही रहते हैं। इन तीन तरह के लोगों की वजह से जीवन में कभी भी सुख नहीं मिलता है और मन हर समय अशांत रहता है। इसलिए आप इन तरह के लोगों से दोस्ती ना करें और भगवान कृष्ण द्वारा बताए गए इन लोगों से दूरी बनाएं रखें।

श्रीमद्भगवद् गीता में लिखा गया है श्लोक –

अज्ञश्चाश्रद्दधानश्च संशयात्मा विनश्यति।
नायं लोकोऽस्ति न परो न सुखं संशयात्मन:।।

अज्ञानी लोग

ऊपर बताए गए श्लोक के जरिए  श्री कृष्ण जी ने अर्जुन से कहा है कि जीवन में अज्ञानी लोगों से दूर रहना चाहिए। अज्ञानी लोगों को धर्म का ज्ञान नहीं होता है और वो सही गलत की पहचान नहीं कर पाते हैं। ऐसे लोगों के साथ रहने से आपकी सोच पर भी बुरा असर पड़ता है और आप भी अज्ञानी बन जाते हैं। अज्ञानी व्यक्ति से कोई भी आसानी से अपनी बात को मनवा सकता है और ऐसे लोगों से दोस्ती करने पर आपको ही हानि होती है। अज्ञानी व्यक्ति के साथ रहने से दुखों में वृद्धि होती है और ऐसे लोग आपको हमेशा मुश्किल में डाल देते हैं।

जो अपने आपको सबसे बड़ा ज्ञानी समझता है

ज्ञान हासिल करने की कोई सीमा नहीं होती है। कभी भी कोई भी व्यक्ति संपूर्ण ज्ञानी नहीं बन पाता है। भगवान कृष्ण के अनुसार ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए जो अपने आपको सबसे बड़ा ज्ञानी मानते हैं और ज्ञान हासिल करने की इच्छा नहीं रखते हैं। इंसान को हमेशा जीवन से कुछ ना कुछ सीखने को मिलता है लेकिन जो लोग अपने आपको को ज्ञानी मानते हैं वो नई चीजों को सीखने की इच्छा नहीं रखते हैं और ऐसे  इंसान बहुत ही जल्दी नष्ट हो जाते हैं।

खुद को ज्ञानी समझने वाले लोगों से दोस्ती करने से आपकी सोच भी उनकी तरह हो जाती है और आप जीवन में कुछ नया सीखने की इच्छा खो देते हैं। इसलिए आप ऐसे लोगों से दोस्ती ना करें जो अपने आपको सबसे अधिक ज्ञानी मानता हो।

संशय में रहना वाला व्यक्ति

संशय यानी शंका में रहना वाला व्यक्ति कभी भी अपने फैसले सही से नहीं ले पाता है और इस तरह के व्यक्ति के साथ रहने से आप भी सही और गलत की पहचान नहीं कर पाते हैं। शंका में रहने वाले लोग किसी भी कार्य को करने से पहले यही सोच में पड़े रहते हैं कि वो काम करें की नहीं।

इस दुनिया में शंका का कोई हल नहीं है और  शंका करने वाले लोग हमेशा असफल ही रहते हैं। इसलिए आप ऐसे लोगों से दोस्ती ना करें। क्योंकि वक्त पड़ने पर ये लोग आपकी मदद करने से पहले भी शंका में ही रहते हैं।

अगर आप एक सुखी जीवन जीना चाहते हैं तो कृष्ण भगवान द्वारा बताए गए इन तीन लोगों से दूर रहें।

Back to top button