अध्यात्म

दिवाली की रात छत पर करे ये ख़ास काम, पुरे साल नहीं होगी धन की कमी

दिवाली का त्यौहार बस कुछ ही दिनों में दस्तक देने वाला हैं. चुकी ये देश का सबसे बड़ा त्यौहार भी माना जाता हैं इसलिए लोग इसकी तैयारियां कई दिन पहले से ही शुरू कर देते हैं. दिवाली पर ख़ासतौर से माँ लक्ष्मी की पूजा होती हैं. इसके पीछे तर्क ये होता हैं कि दिवाली के दिन जो व्यक्ति माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने में सफल हो जाता हैं उसके घर कभी धन की कमी नहीं होती हैं. वैसे तो आप भी ये पूजा कर सकते हैं. लेकिन इसके साथ यदि दिवाली की रात एक ख़ास काम करते हैं तो आपको इसका बहुत लाभ मिलेगा. ये काम आपको अपने घर की छत पर करना होगा. यदि आप फ्लैट में रहते हैं तो इसे बालकनी में भी किया जा सकता हैं. तो चलिए बिना किसी विलंब के जान लेते हैं कि आपको क्या करना होगा.

पहला काम – छत पर ऐसे लगाए चार दीपक

दिवाली की रात आप अपनी छत या बालकनी पर जाए और वहां तेल के चार दीपक लगाए. एक बात का ध्यान रहे कि इन चारों दीपक का मुंह अलग अलग दिशा में होना चाहिए. यानी चार दिशा हैं तो हर एक दिशा में एक दीपक का मुंह होगा. इसके साथ ही इन दीपकों में धानी का एक एक दाना भी डाल दे. ये उपाय करने से आपके घर चारों दिशाओं से धन की आवक होना शुरू हो जाएगी. इतना ही नहीं दिवाली की रात जब माँ लक्ष्मी भ्रमण पर निकलेगी तो इस दीपक की रौशनी और पॉजिटिव एनेर्जी से आकर्षित होकर आपके घर आएगी. इस तरह आपके यहाँ धन की कमी नहीं होगी.

दूसरा काम – सिक्के को इस विधि से रखे

आपको दिवाली की रात पहले एक सामान्य सिक्का लेना हैं. इसे माँ लक्ष्मी के चरणों में रख इसकी कुमकुम और चावल से पूजा करे. इसके बाद माँ लक्ष्मी को अपनी धन संबंधित समस्यां बताए. अब इस सिक्के को उठाकर घर की छत के बीचो बीच रख दे. यदि आपको डर हैं कि कोई ये सिक्का उठा लेगा या उसका स्थान बदल सकता हैं तो उस सिक्के के ऊपर एक दीपक भी रख सकते हैं. इस सिक्के को आप रातभर वहीं छोड़ दे. अब अगले दिन इसे आप उठाकर साफ़ करे और अपनी घर की तिजोरी में रख दे. इससे आपके घर धन का खर्चा अधिक नहीं होगा. साथ ही तिजोरी में रखा पैसा बढ़ने लगेगा.

दोस्तों हमें उम्मीद हैं कि आपको ये उपाय बड़ा अच्छा लगा होगा. यदि आपके घर धन की कोई भी समस्यां चल रही हैं तो ये दोनों काम दिवाली की रात जरूर करे. इससे आपको लाभ जरूर होगा. साथ ही इस उपाय को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूले, ताकि वे भी इससे लाभान्वित हो सके. इस तरह आप सभी का भला करेंगे. वैसे दिवाली पर दीपक का काम करते समय आप थोड़ी सावधानी भी बरते. खासकर कि बच्चों को ये काम ना करने दे. थोड़ी सी लापरवाही दिवाली का मजा खराब कर सकती हैं. इसलिए सावधान रहे, स्वस्थ रहे और फुल एन्जॉय करे. आप सभी को हमारी तरफ से दिवाली की एडवांस में शुभकामनाएं.

Back to top button