अध्यात्म

इस तरह हर पूर्णिमा पर अपने घर बुलाएँ माँ लक्ष्मी को, कभी नहीं होगी धन की कमी!

पूर्णिमा का दिन हर किसी के लिए ख़ास होता है। इस दिन महीना पूरा होता है और अगले महीने की शुरुआत होती है। आपको बता दें पूर्णिमा का दिन माँ लक्ष्मी को बहुत ज्यादा पसंद हैं। जो भी व्यक्ति इस दिन माँ लक्ष्मी का ध्यान करता है और उनकी पूजा-पाठ करता है, उन्हें जीवन में कभी भी खुशियों की कमी नहीं रहती है। आपको बता दें माघ में पड़ने वाले पूर्णिमा का महत्व हर महीने की पूर्णिमा से कही ज्यादा होता है। इस दिन किया गया उपाय माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करता है और जीवन में कभी भी धन सम्बन्धी दिक्कतें नहीं आती हैं।

पीपल के पेड़ पर निवास करती हैं माँ लक्ष्मी:

इसपर भी जब पूर्णिमा के दिन शुक्रवार पड़ जाए तो कहना ही क्या। धन की देवी माँ लक्ष्मी को खुश करने का इससे बेहतर मौका कोई और हो ही नहीं सकता है। यह कहा जाता है कि हर पूर्णिमा के दिन सुबह 5 बजे से लेकर 10:30 तक माँ लक्ष्मी पीपल के पेड़ पर निवास करती हैं। आपको बता दें हर महीने में दो पक्ष होते हैं, कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष। पूर्णिमा शुक्ल पक्ष के आख़िरी दिन पड़ती है। पूर्णिमा के दिन चाँद एकदम गोल दिखाई देता है।

माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय:

*- इस दिन जो भी माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहता है, उसे बस मीठे जल में दूध मिलकर पीपल के पेड़ पर चढ़ाना होता है। इससे माँ लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर सदा बनी रहती है।

*- इस दिन आप बरगद के पेड़ पर सूत को लाल और पिला करके लपेटें, इससे आपको अखण्ड सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

*- बरगद के पेड़ की जड़ में मीठी दही चढ़ाने से आपके ऊपर मंगल, शनि और राहू का प्रकोप कम हो जाता है।

*- इस दिन रात के 12 बजे माँ लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान् विष्णु की पूजा करने के बाद घर के मुख्य दरवाजे पर गाय के घी से बना दीपक जला दें। इससे आपके घर माँ लक्ष्मी का आगमन होगा और आपको कभी ना ख़त्म होने वाला धन का भंडार भी मिलेगा।

*- लक्ष्मी मंदिर में 11 गुलाब के फूल चढ़ाने से धन लाभ के योग बनते हैं।

*- इस दिन ब्राम्हणों को भोजन कराना बहुत ही शुभ माना जाता है।

*- शाम के समय भगवान सत्यनारायण की पूजा करें और उन्हें धूप, दीप, नौवेद्य और चूरमा अर्पित करें। इसके बाद आप भगवान सत्यनारायण की कथा सुने। जितना ज्यादा हो सके भगवन को चढ़ाए हुए चूरमे को बाँटे।

*- इस दिन तिल, कपास, कम्बल, जूते, फल, अन्न, गुड़, घी और लड्डू का दान करना बहुत शुभ माना जाता है।

Back to top button