बॉलीवुड

केबीसी में अमिताभ बच्चन ने बताई अपने नाम ‘इंकलाब’ की सच्चाई, सामने आई ये खबर

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने हमेशा से अपने चर्चित शो केबीसी में अपने जीवन से जुड़ी कई बातें बताते रहते हैं। पिछले कई सालों से इस शो से जुड़े अमिताभ बच्चन को हर कोई इस शो का होस्ट होना पसंद करते हैं। अमिताभ बच्चन ने एक बार फिर अपने नाम की सच्चाई बताई है और इसे जानकर हर कोई हैरान हो सकता है। ऐसा शायद पहली बार हो रहा है कि केबीसी में अमिताभ बच्चन ने बताई अपने नाम ‘इंकलाब’ की सच्चाई आपको जानना चाहिए कि इनका ये नाम था या नहीं?

केबीसी में अमिताभ बच्चन ने बताई अपने नाम ‘इंकलाब’ की सच्चाई

कौन बनेगा करोड़पति सीजन 11 में अणिताभ बच्चन ने एक कंटेस्टेंट की गलतफहमी को दूर किया। उन्होने अपने नाम को लेकर एक बड़ा खुलासा भी किया है। दरअसल, हॉट सीट पर बैठे कंटेस्टेंट ने अमिताभ बच्चन से पूछा कि क्या पहले उनका नाम इंकलाबब था तो इसपर उन्होंने एक दिलचस्प बात बताई। अमिताभ बच्चन ने कहा, ‘भारत छोड़ो आंदोलन उस समय चल रहा था और हर रोज हमारे शहर में आंदोलन हुआ करते थे और नारे लगते थे इंकलाब जिंदाबाद।’ साल 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन चल रहा था और उस दौरान उस अभियान में उनकी मां तेजी बच्चन भी प्रभावित हुई थीं। उस समय वे 8 महीने की प्रेग्नेंट थीं तो लोग उनको बोलते थे कि ज्यादा आंदोलनों से प्रभावित नहीं हो वरना जो बच्चा होगा उसका नाम इंकलाब रख दिया जाएगा। बाद में बिग बी का जन्म हुआ तो उनके पिता ने यही नाम रख भी दिया और वो आजादी होने का ही दौर था।

अमिताभ बच्चन ने इस बात पर सफाई दी कि ऐसा नहीं था और उन्होने बताया कि उनके बाबूजी यानी हरीवंशराय बच्चन के करीबी मित्र ने उनके जन्म होने के दिन ही उनके घर में रहने आए थे। ऐसे में नवजात बच्चे के तौर पर उन्होने उनका नाम अमिताभ रखा था और अमिताभ बच्चन ने ये भी बताया कि उनका नाम कभी कोई और नहीं था और जो भी बताया जाता है वो एक अफवाह मात्र है। बता दें अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर, 1942 को इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में हुआ था। उन्होने बॉलीवुड में बहुत सारी फिल्मों में काम किया है और उनकी ज्यादातर फिल्में सुपरहिट और ब्लॉकबस्टर रही है।

Back to top button