स्वास्थ्य

हप्ते में सिर्फ दो बार लगाकर रोक सकते हैं आप अपने बालों का झड़ना, जानें कैसे!

आज के समय में बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गयी है। पहले उम्र का एक पड़ाव पार करने के बाद ही लोगों के बाल झड़ने शुरू होते थे, लेकिन आज छोटे-छोटे बच्चों के बाल भी तेजी से झड़ रहे हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह गलत खान-पान अपनाना है। आज किसी के पास भी समय नहीं बचा है कि वह दो पल रुककर खुद के लिए समय निकाल सके। उसे ठीक से खाने की भी फुर्सत नहीं मिलती है।

आज का युवा है जंक फ़ूड का दीवाना:

इस वजह से वह ज्यादातर बाहर के तैलीय और अशुद्ध भोजन पर निर्भर रहने लगता है। आज का युवा तो जंक फ़ूड का दीवाना है, यह सेहत के लिए बिलकुल ही हानिकारक होता है। जिन लोगों के बाल झड़ने लगते हैं, वह बालों का झड़ना रोकने के लिए बाजार में बिकने वाले कई तरह के शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं। इससे उन्हें कोई फायदा नहीं होता है, बल्कि बाल और तेजी से टूटने लगते हैं।

खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरुरत:

कुछ लोग बालों में कई तरह के तेल लगाते हैं, इससे भी उन्हें कोई फायदा नहीं होता है। इसके लिए जरुरी है कि आप अपने शरीर को अन्दर से स्वस्थ करें। अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने से भी इस समस्या को रोका जा सकता है। इसके अलावा आज हम आपको एक ऐसे घरेलू हेयर पैक के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके झाड़ते बालों को रोकने में आपकी मदद करेगा।

हेयर पैक बनाने की सामग्री:

*- 1 लीटर पानी,
*- 20-25 अमरुद के ताजे पत्ते,
*- 20 मिली लीटर अरंडी का तेल,
*- 30 मिली लीटर नारियल का तेल

बनाने की विधि:

सबसे पहले नारियल और अरंडी के तेल को अच्छी तरह से मिला लें, इसके बाद इस मिश्रण को अपने बालों में हल्के हाथों से लगाएं। अब पानी में अमरुद के पत्ते डालकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें। 10 मिनट उबलने के बाद पानी को ठंढा होने के लिए छोड़ दें। तेल आधा घंटा लगा होने के बाद आप अमरुद के पानी से अपने बालों को अच्छी तरह भिगो लें। अब अपने बालों को कवर कर दें और उसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब साफ़ पानी लेकर अपने बालों को अच्छी तरह धो लें। यह प्रक्रिया आप हप्ते में दो बार अपना सकती हैं। ऐसा करने से आपके झाड़ते बाल रुक जायेंगे।

Back to top button