विशेष

अगर कुंडली में चल रही है ग्रहों की बुरी दिशा, तो कर लें इन पेड़ों की जड़ों को धारण

हर किसी की कुंडली में कुल 12 घर होते हैं और इन घरों में ग्रहों का वास होता है। कुंडली के 12 घरों में से किस घर में कौन सा ग्रह होता है, इसके आधार पर ही हमारा जीवन चलता है। अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में कोई ग्रह अशुभ स्थिति या घर में हो तो व्यक्ति का जीवन कष्टों से भर जाता है। हालांकि ज्योतिषशास्त्र में ऐसे कई उपाए बताए गए हैं। जिनकी मदद से ग्रह के अशुभ फलों से बचा जा सकता है और कुंडली में मौजूद दोषों को खत्म किया जा सकता है। अगर आपकी कुंडली में कोई ग्रह गलत घर या स्थान पर है तो आप उस ग्रह से संबंधित पेड़ की जड़ को धारण कर लें। ऐसा करने से अशुभ ग्रह का प्रभाव कम हो जाएगा। वहीं किस ग्रह से कौन सा पेड़ जुड़ा होता है इसकी जानकारी इस प्रकार है –

ग्रहों की बुरी दिशा होने पर करें इन पेड़ों की जड़ो को धारण –

सूर्य ग्रह

सूर्य ग्रह अगर कुंडली में सही स्थान पर ना हो तो किसी भी कार्य में कामयाबी नहीं मिलती है और जीवन भर शरीर बीमारियों से घिरा रहता है। इसलिए कुंडली में सूर्य ग्रह की बुरी दिशा होने पर आप बेलपत्र की जड़ को धारण कर लें। बेलपत्र की जड़ को लाल धागे में बांधकर धारण करने से सूर्य ग्रह शांत हो जाता है और आपको शुभ फल की प्राप्ति होती है। रविवार का दिन सूर्य देव का दिन माना जाता है। इसलिए आप इस उपाय को रविवार को ही करें।

चंद्र ग्रह

चंद्र ग्रह का बुरा प्रकोप होने पर आप सोमवार को खिरनी की जड़ सफेद धागे में बांधकर इस धागे को धारण कर लें। क्योंकि शास्त्रों में खिरनी को चंद्र ग्रह का पेड़ बताया गया है और इसलिए इस पेड़ की जड़ धारण करने से ये ग्रह शांत हो जाता है।

शनि देव

शामी का पेड़ शनि देव से जुड़ा होता है, इसलिए कुंडली में शनिदेव की बुरी दिशा होने पर आप इस पेड़ की जड़ को नीले कपड़े में बांधकर गले में धारण कर लें।

मंगल ग्रह

मंगल ग्रह अगर जीवन में अशुभ फल दे रहा है तो आप मूल या खेर की जड़ को लाल वस्त्र में बांध दें। इसके बाद इस वस्त्र को एक धागे से बांधकर, मंगलवार के दिन इसे धारण कर लें।

बुध ग्रह

बुध ग्रह की खराब दिशा को दूर करने के लिए आप विधारा की जड़ को हरे धागे में बांध कर धारण कर लें। इस पेड़ की जड़ धारण करने से इस ग्रह का प्रभाव कम हो जाएगा।

गुरु ग्रह

गुरु ग्रह के अशुभ फल से बचने के लिए आप केले के पेड़ की जड़ को धारण कर लें। इस पेड़ की जड़ को आप पीले रंग के धागे में बांध दें और इस धागे को धारण कर लें। गुरुवार के दिन ये उपाय करने से इस ग्रह के प्रकोप से आप बच जाएंगे।

शुक्र ग्रह

गुलर का पेड़ शुक्र ग्रह से जुड़ा होता है और इस पेड़ की जड़ को अगर सफेद रंग के वस्त्र में लपेट कर धारण किया जाए तो शुक्र ग्रह की दिशा सही हो जाती है। इसलिए जिन लोगों की कुंडली में शुक्र ग्रह की दिशा खराब चल रही है वो ये टोटका करें।

Back to top button