बॉलीवुड

रामायण में ‘राम’ का रोल कर घर-घर फेमस हुए थे अरुण गोविल, जानिए वर्तमान में कैसी जिंदगी जी रहे

वैसे तो अभी तक रामायण के ऊपर ना जाने कितने सीरियल और फ़िल्में बन चुकी हैं लेकिन आज भी लोगो के दिल में दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाली रामानंद सागर की रामायण (1987) बसी हुई हैं. याद हैं जब ये सीरियल सुबह सुबह आया करता था तो रोड पर सन्नाटा सा छा जाता था. सभी टीवी के सामने फेविकोल की तरह चिपक जाते थे. ये सीरियल लोगो को इतना पसंद आता था कि वे इसमें आने वाले सभी कलाकारों के हाथ जोड़ने लगते थे. इस रामायण में राम का किरदार बड़ा ही पॉपुलर हुआ था. इस रोल को अरुण गोविल नाम के अभिनेता ने निभाया था. अरुण गोविल के ऊपर राम की छवि का ऐसा ठप्पा लग गया था कि वो जहाँ भी जाते थे लोग उन्हें राम समझ उनके हाथ जोड़ने लगते थे. ये बात 33 साल पहले की हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आज की तारीख में राम की भूमिका निभाने वाले अरुण गोविल आखिर क्या कर रहे हैं? जवाब जानने के लिए आगे पढ़ते रहिए.

12 जनवरी 1958 को यूपी के मेरठ में अरुण गोविल का जन्म हुआ था. वे अपने अध्ययन के दिनों में ही नाटकों में भाग लिया करते थे. इसके बाद कुछ बिजनेस के सिलसिले में वे मुंबई आए हुए थे. यहाँ उन्हें एक्टिंग करने का चस्का लगा. ऐसे में वो एक अभिनेता बनने की रह पर निकल पढ़े. आप भले उन्हें राम के रूप में जानते हो लेकिन रामायण के पहले भी उन्होंने कई जगह काम किया था. फिल्मों में उन्हें पहला ब्रेक 1977 में ताराचंद बडजात्या की फिल्म ‘पहेली’ से मिला. इसके बाद वे ‘सावन को आने दो’, ‘सांच को आंच नहीं’, ‘इतनी सी बात’, ‘हिम्मतवाला’ , ‘दिलवाला’, ‘हथकड़ी’ और ‘लव कुश’ जैसी फिल्मों में भी नज़र आए. वैसे उनका ‘बिक्रम बेताल’ शो ही कि रामानंद सागर ने ही बनाया था वो भी पॉपुलर हुआ था. लेकिन कहा जाता हैं कि रामानंद इस शो की तोयारी रामायण से पहले ही कर रहे थे.

रामायण में राम बन अरुण को पॉपुलैरिटी का फायदा तो मिला लेकिन एक बहुत बड़ा नुकसान भी हुआ. वे अपनी राम की छवि से बाहर ही नहीं निकल पा रहे थे. उनके लिए किसी और फिल्म या टीवी के दुसरे किरदार में बैठना सूट नहीं हो पा रहा था. वैसे उन्होंने अपनी राम वाली छवि मिटाने के कई प्रयास भी किए. मसलन कभी बोल्ड सीन्स दिए तो तभी नेगेटिव किरदार करे लेकिन फिर भी कोई लाभ नहीं मिला. उनका एक्टिंग करियर धीरे धीरे ख़त्म होने लगा. यहाँ तक कि वे बीच में 9 से 10 साल तक टीवी इंडस्ट्री से दूर भी रहे. रामायण को 30 साल से ऊपर हो गया लेकिन लोग उन्हें अभी भी सिर्फ राम के किरदार के रूप में ही जानते हैं.

तो अब सवाल ये उठता हैं कि वर्तमान में अरुण क्या कर रहे हैं? दरअसल जब अभिनय के क्षेत्र में उन्हें रामायण के बाद अच्छा काम मिलना बंद हुआ तो उन्होंने खुद का ही एक प्रोडक्शन हाउस खोल लिया. अपनी ये टीवी कंपनी उन्होंने अपनी रामायण के सहकलाकार सुनील लाहिड़ी (लक्ष्मण की भूमिका वाले) के साथ मिल कर खोली. उनका ये प्रोडक्शन हाउस टीवी शो बनाने का काम करता हैं. उन्होंने दूरदर्शन के लिए भी शो बनाए. यहाँ अरुण ज्यादातर प्रोडक्शन का काम काज ही देखते हैं.

Back to top button