अध्यात्म

जल चढ़ाने के अलावा ये 5 काम करने से भी प्रसन्न होने हैं सूर्यदेव, पूरी करते हैं हर मनोकामना

सूर्यदेव काफी तेजस्वी देवता माने जाते हैं. इन्हें भाग्य निखारने वाला देव भी कहा जाता हैं. रोजाना सुबह इनकी रौशनी पूरी दुनियां पर पड़ती हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि सूर्य से निकली सुबह की किरणें पॉजिटिव एनेर्जी से भरी होती हैं. इसके साथ ही हर रविवार लोग सूर्यदेव को प्रसन्न करने का विशेष प्रयास करते हैं. ऐसी मान्यता हैं कि जिस व्यक्ति ने भी सूर्यदेव को प्रसन्न कर दिया उसकी हर मनोकामना पूर्ण होती हैं. सूर्यदेव को खुश करने हेतु कई लोग उन्हें जल्द चढ़ाते हैं. ये बहुत ही अच्छी बात हैं. हालाँकि बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि जल चढ़ाने के अतिरिक्त वे कुछ और विशेष कामों को कर के भी सूर्यदेव को प्रसन्न कर सकते हैं. आज हम आपको उन्ही कामों से अवगत कराने जा रहे हैं.

1. नारियल: रविवार के दिन सूर्यदेव के सामने नारियल फोड़ उसका प्रसाद परिवार वाले मिलकर खाए तो घर में सुख और शान्ति बनी रहती हैं. इससे घर के लड़ाई झगड़े कम होते हैं. सूर्यदेव की तेजस्वी और पॉजिटिव किरणे नारियल को भी सकारात्मक उर्जा से भर देती हैं. ऐसे में जब घर के सदस्य इसे ग्रहण करते हैं तो उनकी सोच पॉजिटिव होने लगती हैं. बस इस बात का ध्यान रहे कि ये नारियल पूर्व दिशा में मुंह कर सुबह सुबह फोड़े. इससे आपको ज्यादा लाभ मिलेगा.

2. सफ़ेद चीज का दान: रविवार को यदि आप किसी भी सफ़ेद रंग की चीज का दान करते हैं तो ये आपके लिए बहुत लाभकारी होता हैं. इससे सूर्यदेव प्रसन्न होते हैं और आपको अच्छा भाग्य प्रदान करते हैं. इस सफ़ेद चीज में आप कपड़े, मिठाई, डेली उपयोग की कोई सामग्री सहित कई सारी चीजें दान कर सकते हैं. बस उसका कलर सफ़ेद होना चाहिए. ये दान आप मंदिर में कर सकते हैं, किसी गरीब या ब्राह्मण को भी कर सकते हैं.

3. सूर्य आरती: अक्सर लोग सूर्यदेव को जल तो चढ़ा देते हैं लेकिन आप में से कितनों ने प्रॉपर दीपक और थाली के साथ सूर्यदेव की आरती की हैं? यक़ीनन बहुत कम लोग ही ऐसा करते हैं. आप एक थाली में घी या तेल का दीपक जलाए. साथ ही कपूर भी रखे. इसके बाद पुरे मन से सूर्यदेव की आरती करे और प्रसाद भी बांटे. इससे आपकी खराब किस्मत भी अच्छी हो जाएगी. इतना ही नहीं आपकी हर मनोकामना इससे पूर्ण होगी. इसे आप लगातार 7 रविवार तक करे.

4. परिकृमा: जल चढ़ाने के बाद सूर्यदेव की अपने स्थान पर घूमते हुए 3 बार परिक्रमा भी करनी चाहिए. इसके बाद हाथ जोड़ उनसे अपनी भूल चुक की माफ़ मांगे और उनके सामने झुकते हुए माथा टेके. इससे आप दुर्भाग्य से हमेशा दूर रहोगे.

5. व्रत: रविवार के दिन व्रत बहुत ही कम लोग रखते हैं. बाकी सभी देवी देवताओं के लिए बहुत बड़ी संख्या में उपवास रखा जाता हैं लेकिन सूर्यदेव के नाम का व्रत ना के बराबर ही देखने को मिलता हैं. ऐसे में यदि आप उनके नाम का व्रत रख ले तो आपको उनकी स्पेशल अटेंशन मिलेगी जिसके लाभ अनगिनत हैं.

हमें उम्मीद हैं कि आपको ये टिप्स पसंद आई होगी. इन्हें दूसरों के साथ शेयर जरूर करे.

Back to top button