Viral

क्रिकेट में टी20 के बाद आएगा 100 बॉल फॉर्मेट, इससे बदल जाएगा क्रिकेट का पूरा खेल

भारत में क्रिकेट को लेकर अलग ही क्रेज देखने को मिलता है। यहां पर क्रिकेट को लोग इमोशन के साथ जोड़ते हैं और अगर भारतीय खिलाड़ियों का टकराव पाकिस्तान से होता है तो वर्ल्ड कप जीतो ना जीतो लेकिन पाकिस्तान से जीतना जरूरी हो जाता है। आज तक क्रिकेट में आपने वनडे, टेस्ट, 20-20 और 50-50 के बारे में ही सुना होगा लेकिन क्रिकेट में टी20 के बाद आएगा 100 बॉल फॉर्मेट, क्रिकेट का पूरा खेल बदल कर रह जाएगा।

क्रिकेट में टी20 के बाद आएगा 100 बॉल फॉर्मेट

क्रिकेट ऐसा खेल है जिसमें हमेशा कुछ ना कुछ बदलाव आते रहते हैं और कुछ बदलाव समान्य होते हैं तो कुछ बड़े होते हैं। क्रिकेट में वनडे और टी20 फॉर्मेट ऐसे ही बदलाव के साथ आते हैं और अब इस बदलावों में 100 बॉल क्रिकेट भी जुड़ने वाला है। इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत साल 1877 में हुआ और इस साल इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच भी खेला गया। करीब 94 साल तक क्रिकेट में सिर्फ एक ही फॉर्मेट चल रहा था और फिर आया वनडे क्रिकेट और फिर 21वीं सदी में टी20 क्रिकेट ने बड़ी ताकत के साथ अपनी जगह बनाई। इत्तेफाक ये है कि क्रिकेट का जन्मदाता इंग्लैंड टेस्ट मैच की तरह पहले वनडे और पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में भी शामिल ता। अब वहीं इंग्लैंड 100 बॉल क्रिकेट ला रहा है और एक रिपोर्ट के मुताबिक, तीन अक्टूबर को टीमों की घोषणा और खिलाड़ियों के चयन की प्रक्रिया शुरु होगी।

वैसे तो 100 बॉल क्रिकेट इंग्लैंड के घरेलू क्लब पहले से ही खेलते आ रहे हैं लेकिन इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट क्लब ने इसे व्यापक रूप से देने का निर्णय लिया है। इसके लिए पूरी योजना बनाई गई है और इंग्लैंड 100 बॉल क्रिकेट को टी20 क्रिकेट की तरह लोकप्रिय बनाना चाहता है। इसके लिए उसने अपने देश में आईपीएल की तर्ज पर 100 बॉल क्रिकेट की लीग कराने का निर्णय लिया। इसमें क्रिस गेल, डेविड वॉर्नर से लेकर दुनियाभर के दिग्गज खेल सकते हैं। प्रस्ताव के मुताबिक अगले साल जुलाई-अगस्त में इस फॉर्मेट में पहली लीग होगी। अगर आप 100 बॉल गेम को सिर्फ एक और फॉर्मेट में देखते हैं तो गलती होगी। इसके ऐसे कई नियम हैं जो मौजूदा क्रिकेट से काफी अलग है।

Back to top button