हर माँ को जरुर सिखानी चाहिए अपने बेटे को ये जरुरी बातें, ताकि हो सके उसका बेहतर विकास!

दुनियाँ का हर माँ-बाप अपने बेटे को सबसे बेहतर बना चाहता है। इसी वजह से वह उसे सबसे अच्छी शिक्षा देने की कोशिश करता है। उचित शिक्षा की जरुरत जितनी लड़की को है उतनी ही एक लड़के को भी है। जबकि ज्यादातर ऐसा नहीं होता है। लड़कियों को यह कहकर शिक्षा दी जाती है कि उसे पराये घर जाना है, इसलिए उसे सबकुछ सीखना होगा। जबकि लड़कों को ऐसी कोई शिक्षा नहीं दी जाती है।

काफ़ी बदल चुका है पहले से समाज:

हमारा समाज पहले की तुलना में काफी बदल चुका है। अब लड़की और लड़के को एक बराबर समझा जाता है। ऐसे में लड़कों को भी कुछ ऐसी बातें सीखनी चाहिए, जिससे उनका बेहतर विकास हो सके। आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कि वो कौन सी बातें हैं जो हर माँ को अपने बेटे को सिखानी चाहिए।

ये बातें सीखानी चाहिए हर लड़के को:

*- हर माँ को सबसे पहले अपने बेटे को यह शिक्षा देनी चाहिए कि वह हर महिला का सम्मान करे और उन्हें बराबरी का दर्जा दे। इससे शादी होने के बाद वह अपनी पत्नी का भी सम्मान कर सकेगा और उसे बराबरी का दर्जा देगा।

*- थोड़ा बड़ा हो जाने पर हर माँ को अपने बेटे को कुछ सामान्य चीजें पकाने और बनाने के बारे में बताना चाहिए। जिससे वह आने वाले समय में घर के काम में अपनी पत्नी का हाथ बंटा सके।

*- जब कभी भी आपका बेटा रोये तो उसे ये कहकर चुप ना कराएं कि क्या लड़कियों की तरह रो रहे हो। उसे खुलकर रोने दें, ताकि वह भविष्य में और मर्दों की तरह कठोर ना बन पाए। भावनात्मक होना किसी के लिए भी बुरा नहीं है। यह हमें इंसान होने का बोध कराती है।

*- अपने बेटे को सबके लिए दया की भावना सिखाएँ, उसे इंसानों से प्रेम के साथ जीवों से प्रेम की भी सीख दें। क्रूर होना बहुत बुरा होता है, उसे यह भी बताएँ।

*- हर लड़के को थोड़े-बहुत घरेलू काम के बारे में सिखाना चाहिए, ताकि बड़ा होने पर किसी काम के लिए उसे किसी के भरोसे ना रहना पड़े। वह अकेले होने पर भी अपने कुछ काम स्वयं ही कर पाए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.