विशेष

14 वर्षीय लड़की को सोते समय मोबाइल इस्तेमाल करना पड़ा भारी, इस गलती से करना पड़ा दुनियां को अलविदा

आज के जमाने में हर किसी के पास ए स्मार्टफोन जरूर होता हैं. ये स्मार्टफोन बहुत काम आता हैं. इससे हम इंटरनेट चला सकते हैं, गेम्स खेल सकते हैं, तस्वीरें ले सकते हैं, विडियो देख सकते हैं और गाने भी सुन सकते हैं. हालाँकि इसके जितने फायदे हैं उतने ही नुकसान भी हैं. आजकल अधिकतर लोग स्मार्टफोन के आदि हो जाते हैं. उन्हें इसका एक नशा सा हो जाता हैं. आलम ये होता हैं कि वो मोबाइल फोन को हमेशा अपने पास ही रखते हैं. फिर चाहे खाना खा रहे हो, टॉयलेट में हो या सो रहे हो. कई लोगो की आदत होती हैं कि वे अपने मोबाइल फोन को सोते समय तकिए के पास ही रख देते हैं. यदि आप भी ऐसा करते हैं तो संभल जाइए. कजाकिस्तान के बास्तोब में रहने वाली 14 वर्षीय एक लड़की को ऐसा करने की कीमत अपनी जान देकर चुकानी पड़ी.

NzHerald की रिपोर्ट के अनुसार आलुआ सित्स्कीजी अब्‍जलबेक नाम की 14 साल की लड़की सोने से पहले मोबाइल में गाने सुन रही थी. हालाँकि ऐसा करते हुए ही उसकी आँखें लग गई. इसके बाद रात में वो मोबाइल फट गया. मोबाइल के फटने की वजह से लड़की के सिर में गहरी चोट आई जिसकी वजह से उसकी जान चली गई. सुबह जब परिवार वाले लड़की के कमरे में गए तो उन्हें उसकी डेड बॉडी मिली. बता दे कि यहाँ लड़की की सबसे बड़ी गलती ये थी कि इस दौरान उसका मोबाइल चार्जिंग पर भी लगा था. अर्थात वो चार्जिंग पर लगे मोबाइल में ही गाने सुन रही थी और फिर उसे नींद आ गई. इधर मोबाइल में गाने बज रहे थे और वो चार्ज भी हो रहा था. इस कारण वो अधिक गर्म हो गया और उसमे विस्फोट हो गया.

फोरेंसिक रिपोर्ट में भी इस बात की पुष्टि हुई हैं कि मोबाइल ओवरहिटिंग की वजह से ही फटा था. हालाँकि पुलिस फिलहाल इस मामले में और भी जांच कर रही हैं. जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती तब तक मोबाइल फोन की कंपनी का नाम गुप्त ही रखा गया हैं. दोस्तों ये घटना उन सभी लोगो के लिए एक चेतावनी हैं जो हमेशा अपने मोबाइल फोन से चिपके ही रहते हैं.

रखे ये सावधानी

सबसे पहली बात आप दिमाग में ये बैठा ले कि जब भी आपको मोबाइल फोन चार्जिंग पर लगा हो तो उसे इतेमाला ना करे. कुछ लोग चार्जिंग पर लगे फोन में ही कॉल पर बात करते हैं. इस दौरान फोन कान केनजदीक रहता हैं जो बेहद खतरनाक होता हैं. यदि आपको मोबाइल में कुछ भी काम करना हैं तो पहले उसकी चार्जिंग बंद कर दे. इसके साथ ही आप मोबाइल को कभी भी अपने साथ लेकर ना सोए. इसे रात में अपने से दूर रख कर ही सोया करे. मोबाइल से निकलने वाली तरंगे भी आपकी सेहत के लिए निकसानदायक होती हैं.

एक और बात ध्यान रहे कि मोबाइल को चार्ज करने के लिए हमेशा ओरिजनल या अच्छी कंपनी का ही चर्जेर इस्तेमाल करे. साथ ही यदि मोबाइल में बैटरी बदल रहे हैं तो ओरिजनल बैटरी ही ख़रीदे. ये छोटी छोटी सावधानियां आपकी जान बचा सकती हैं.

Back to top button
?>