रिलेशनशिप्स

ये 7 आदतों वाले लोग बनते हैं सबसे बुरे रिश्तेदार, इन्हें घर बुलाना नहीं पसंद करते लोग

रिश्तेदार एक ऐसी चीज हैं जिनका होना अच्छा और बुरा दोनों ही होता हैं. अच्छा ये हैं कि जब भी कोई फंक्शन होता हैं तो एक बढ़िया माहोल बनता हैं. दूसरा कोई मुसीबत में हो तो रिश्तेदारों की मदद मिल जाती हैं. अब बुरा ये हो जाता हैं कि कोई रिश्तेदार आपको कुछ ज्यादा ही परेशान करते हैं. उनमे कुछ ऐसी बुरी आदतें होती हैं जिन्हें जानने के बाद कोई भी उन्हें अपने घर पर बुलाना पसंद नहीं करता हैं. इसलिए यदि आप में ये आदतें हैं तो इन्हें तुरंत बदले.

1. जो रिश्तेदार लोगो के घर जाकर कई दिनों तक ऐसी ही बिना किसी काम के बैठे रहते हैं उनसे घरवाले बोर हो जाते हैं. इसलिए आप जब भी किसी रिश्तेदार के घर जाए तो सिर्फ कुछ ही दिन ठहरे. आखिर उनकी भी एक पर्सनल लाइफ और प्राइवेसी होती हैं जिसके वे आदि बन चुके हैं. इसलिए उसे ज्यादा दिनों तक डिस्टर्ब ना करे.

2. जब आप किसी के घर मेहमान बनकर जाते हैं तो इसका मतलब ये नहीं कि कुछ भी काम काज ना करे और बस राजा या रानी की तरह बैठ कर सामने वाले की सेवा का आनंद लेते रहे. यदि आप थोड़ा बहुत काम में हेल्प कर देंगे तो सामने वाले को भी अच्छा लगेगा. अन्याथा वो आपको ज्यादा दिन नहीं झेल पाएगा.

3. आप अपने घर में जैसा भी रहते हो लेकिन दूसरों के घर में नखरे ना करे. कई लोग छोटी छोटी बातों में भी एडजस्ट नहीं कर पाते हैं. ऐसे में वे मेहमान बनकर जाते हैं और दूसरों के कामो में दस खामियां निकला लेते हैं. अब ये जरूरी नहीं कि जो सुविधा आपको अपने घर पर मिलती हैं वो दूरों के यहाँ भी मिले. इसलिए थोड़ा एडजस्ट करना सीखे.

4. दूसरों के पर्सनल मामले में अधिक दखल देने वाले, ताने मारने वाले और बुराई करने वाले रिश्तेदार भी किसी को पसंद नहीं आते हैं. अब जमाना बदल गया हैं. सभी अपने हिसाब से लाइफ जीते हैं. इसलिए आप उनके कामो में दखलअन्दाजी ना करे. उन्हें अपनी लाइफ शान्ति से अपने मनमुताबिक जीने दे.

5. तेरी शादी कब होगी? परीक्षा में कितने नंबर आए? नौकरी कब लगेगी? ये बाते बोलकर बच्चो को ज्यादा परेशान या शर्मिंदा ना करे. जो रिश्तेदार बार बार ऐसी हरकतें करता हैं उसे बच्चे और बड़े बिलकुल पसंद नहीं करते हैं. जिसकी किस्मत में जो और जब लिखा होगा वो मिल जाएगा. आप बस दूसरों के जले पर नामा छिड़कना बंद कर दे.

6. जब दूसरों के घर जाए तो उनके खर्चे का भी ध्यान रखे. ऐसा ना हो कि आपकी वजह से सामने वाले के बहुत से पैसे खर्च हो जाए. आप चाहे तो खुद भी बाजार से घर वालो के लिए कुछ सामान जैसे फल मिठाई इत्यादि ला सकते हैं. इससे उन्हें अच्छा लगेगा.

7. यदि आप बाहरगाँव जाते हैं और आपको उस सिटी में ट्रेवल करना हैं तो कोशिश यही करे कि घर में किसी बीजी व्यक्ति को परेशान नहीं करे. कुछ रिश्तेदारों की आदत होती हैं कि उन्हें स्टेशन से घर या घर से स्टेशन या सिटी में ही कहीं घुमने जाना होता हैं तो सामने वाले को परेशान करते हैं. उन्हें गाड़ी लेकर बुलाते हैं. यदि सामने वाला अपनी ख़ुशी से आता हैं तो ठीक हैं लेकिन यदि वो बीजी हैं तो खुद ही ट्रेवल करना सीखे.

वैसे बोलने की जरूरत नहीं हैं लेकिन फिर भी शेयर जरूर करे ताकि आपके रिश्तेदार इनडायरेक्टली इसे पढ़ सुधर जाए.

Back to top button