स्वास्थ्य

सफर के दौरान अगर आपका मन होता है खराब, तो जरूर अपनाएं ये उपाय

अक्सर सफर करने के दौरान लोगों का मन खराब हो जाता है और उल्टी आ जाती है। अगर आपको भी ट्रैवलिंग करते हुए मन खराब और उल्टी की शिकायत रहती है, तो आप नीचे बताए गए उपायों को आजमाकर देखें। नीचे बताए गए उपायों की मदद से सफर करते समय मन सही रहता है और उल्टी नहीं आती है। इतना ही नहीं नीचे बताई गई टिप्स ट्रैवलिंग के दौरान चक्कर आना और जी मचलने जैसी परेशानियों को भी दूर करने में कारगर होती हैं।

ट्रैवलिंग के दौरान उल्टी आने पर आजमाएं ये उपाए –

टॉफी खा लें

ट्रैवलिंग करते समय अगर आपका मन खराब होने लग जाए तो आप टॉफी खा लें। टॉफी खाने से मन सही हो जाता है और जी मचलने की समस्या से भी आराम मिल जाता है। इसलिए जब भी आप ट्रैवलिंग करें तो अपने पास टॉफी जरूर रखें और जैसे ही आपका जी मचलने लगे तो आप टॉफी को खा लें।

खुशबूदार चीजे अपने पास रखें

जी मचलना या उल्टी आने पर अगर खूशबूदार चीज को सूंघ लिया जाए तो मन सही हो जाता है। इसलिए जब आप ट्रैवलिंग करें तो अपने पास खुशबूदार चीज जैसे पुदीना के पत्ते या गुलाब का फूल रख लें। इसके अलावा आप चाहें तो अपने रुमाल पर मिंट के तेल की बूंदे भी छिड़क सकते हैं और जब आपका मन खराब हो तो आप इस रुमाल सूंघ लें।

चाय पी लें

सफर करते हुए अगर आपका मन खराब हो तो आप अदरक और लौंग वाली चाय पी लें। अदरक वाली चाय पीने से मन सही हो जाता है और उल्टी से आराम मिल जाता है। चाय के अलावा आप चाहें तो नींबू का रस भी पी सकते हैं।

संतरा खाएं

संतरा खाने से मन एकदम हल्का हो जाता है और मुंह का स्वाद भी अच्छा हो जाता है। इसलिए सफर करते समय आप अपने पास संतरा जरूर रखें और मन खराब होने पर संतरा खा लें। संतरा खाने से आपको मन एकदम सही हो जाएगा।

रखें इन बातों का ध्यान तो नहीं होगा मन खराब

अगर सफर करते समय नीचे बताई गई बातों का ध्यान रखा जाए तो उल्टी या मन खराब होने की परेशानी से बचा जा सकते हैं।

  • खिड़की वाली सीट पर बैठने से मन खराब नहीं होता है और उल्टी भी नहीं आती है। इसलिए जब भी आप सफर करें तो हमेशा खिड़की वाली सीट ही लें।
  • सफर करते हुए कई लोगों को मोबाइल पर गेम खेलने की आदत होती है। जो कि गलत होती है। क्योंकि सफर के दौरान मोबाइल पर गेम खेलने से चक्कर आने लग जाते हैं और मन भी खराब हो जाता है। मोबाइल की तरह ही आप कार में सफर करते समय किताब या लैपटॉप पर भी काम ना करें।
  • किसी भी सफर पर जाने से पहले अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। क्योंकि गलत तरह का खान पान करने से सफर के दौरान परेशानी हो जाती है।
  • सफर करते समय केवल हल्का खाना ही खाएं और मिर्च-मसाले वाली चीजों को खाने से बचें। क्योंकि अधिक मसाले वाली चीजे खाने से उल्टी की शिकायत हो जाती है।

Back to top button