अध्यात्म

सुहागन महिलाएं नवरात्रि में जरूर करे ये 9 काम, अगले नौ सालों तक होगा यह ख़ास लाभ

नवरात्रि का आरम्भ हो चूका हैं. देशभर में महिलाएं माता रानी को प्रसन्न करने लगी हुई हैं. वहीं पुरुष वर्ग भी इसमें पीछे नहीं हैं. सुहागन महिलाओं के लिए नवरात्रि का त्यौहार कुछ ज्यादा ही मायने रखता हैं. इस दौरान लगभग सभी महिलाएं एक्टिव रहती हैं. ऐसे में आज हम आपको 9 ऐसे कामो के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें यदि एक सुहागन महिलाएं नवरात्रि के दिनों में करती हैं तो उन्हें ढेर सारे लाभ होंगे. ये काम करने से ना सिर्फ आपको बल्कि आपके पति और बच्चों को भी फायदा होगा. एक बता ध्यान रहे कि आप ये सभी उपाय नवरात्रि के किसी भी दिन और समय कर सकते हैं. बस आप इन्हें स्नान करने के बाद ही करे. तो चलिए फिर बिना किसी देरी के इन कामो के बारे में जान लेते हैं.

1. नवरात्रि में किसी गरीब सुहागान महिला को एक चुनरी या साड़ी दान करे. इस साड़ी का रंग लाल. महरून या पीला होना चाहिए. ऐसा करने से आपको एक सुहागन की दुआ लगेगी और आपका सुहाग यानी पति सदा सही सलामत रहेगा.

2. नवरात्रि के किसी भी दिन लोहे का दान करे. ऐसा करने से आपके घर की सभी समस्यां या कोई दोष दूर हो जाएगा. ऐसा करने से आपको दुर्भाग्य से भी छुटकारा मिल जाएगा.

3. नवरात्रि में सुबह और शाम दोनों ही समय आप स्वयं माता रानी की आरती करे. इससे पुरे वर्ष आपके ऊपर माता की कृपा बनी रहेगी.

4. नवरात्रि में दुर्गा चालीसा पढ़ने का भी अपना महत्व रहता हैं. इसलिए इसे भी रोजाना पढ़े. इससे नकारात्मक शक्तियां आप से दूर रहेगी और आपके घर सकारात्मक उर्जा का वास होगा.

5. सुहागन महिलाएं नवरात्रि में किसी माता रानी के मंदिर में पैसा का दान अवश्य करे. इससे आपके पति की तरक्की पे तरक्की होगी. यदि आप कोई जॉब करती हैं तो आपको भी इसका लाभ मिलेगा. यह काम करने से आपको धन कमाने के कई नए अवसर भी प्राप्त होंगे.

6. हर सुहागन को नवरात्रि की अष्टमी या नवमी के दिन अपने पति के साथ बैठ माता रानी की पूजा पाठ अवश्य करना चाहिए. इससे आपके दाम्पत्य जीवन में कोई परेशानी नहीं आएगी.

7. नवरात्रि में माता के श्रृंगार का भी अपना अलग महत्व रहता हैं. एक सुहागन महिला को स्वयं अपने हाथों से माता का श्रृंगार करना चाहिए. इससे आप माता की कृपा से हमेशा स्वस्थ रहेंगी. साथ ही आपके जीवन में भोग विलास बढ़ जाएंगे.

8. नवरात्रि में कन्या भोजन जरूर करना चाहिए. जिस घर में भी कन्या जीमती हैं वो धन्य हो जाता हैं. इस दौरान हर सुहागन को भोजन हेतु आई कन्याओं के पैर धोने और छूने चाहिए. साथ ही आप उन्हें घर से विदा करने के पूर्व कुछ उपहार जरूर दे.

9. सुहागन महिलाएं नवरात्रि में माँ के नाम का व्रत भी अवश्य रखे. इससे माता रानी जल्दी प्रसन्न होती हैं. हालाँकि यदि आप गर्भवती हैं, वृद्ध हैं या किसी बिमारी से पीड़ित हैं तो ये व्रत न रखे. माता रानी भी आपकी मजबूरी भली भाँती समझती हैं.

हमें उम्मीद हैं कि आपको ये टिप्स पसंद आई होगी. आप इन्हें अपने साथियों के साथ भी शेयर कर सकते हैं.

Back to top button