स्वास्थ्य

क्या आप हमारे शरीर के सबसे ज्यादा गंदे अंगों के बारे में जानते हैं…देखिये ये वीडियो!

अगर आपसे कोई पूछे कि आपके शरीर का सबसे गन्दा अंग कौनसा है तो निश्चित रूप से आप एक ही अंग के बारे में सोचेंगे और उसे सबसे गन्दा अंग बताएँगे, और वो अंग है आपकी गुदा, वह स्थान जहाँ से आप मलत्याग करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं आपके शरीर में उससे भी गंदे कई स्थान हैं. जिनकी सफाई बेहद जरूरी है. क्योंकि अगर उन अंगों की सफाई नहीं हुई तो तमाम तरह के रोग हमें घेर लेते हैं.

आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ अंगों के बारे में-
मुंह-

शायद आपको भरोसा ना हो लेकिन हमारे शरीर का सबसे गन्दा अंग होता है हमारा मुंह, हमारे मुंह में 600 से भी अधिक अलग अलग प्रकार के बैक्टीरिया रहते हैं जो कि हमारे मुंह की गन्दगी को और बढ़ाते हैं. इसलिये हमें अपना मुंह साफ रखना चाहिये.

आर्मपिट्स या कांख-

मुंह के बाद हमारे शरीर का सबसे गन्दा अंग हमारी कांख होती है, एक शोध के अनुसार हमारी आर्मपिट्स या कांख में लगभग 80 हजार बैक्टीरिया होते हैं और इसीलिए इसमें से खूब बदबू आती है, लिहाजा हमें अपनी बगल और कांख की अच्छे से सफाई करनी चाहिये ताकि उसमे बैक्टीरियाना रह जायें.

कान-

कान में निकलने वाली वैक्स वैसे तो कान की सुरक्षा के लिये होती है लेकिन बावजूद उसके ये हमारे कानों के लिये गन्दगी बन जाति है, कान की वैक्स से कान में बैक्टीरिया से बचाव होता है, मौसम बदलने पर और कीड़े फतिंगों से भी कान की रक्षा के लिये वैक्स जरूरी होती है, लेकिन इसकी भी हमें सफाई करते रहना चाहिये नहीं तो इससे फंगस लगने और इन्फेक्शन फैलने का डर बना रहता है.

जीभ-

मुंह के साथ साथ जीभ भी एक बेहद गन्दा अंग होती है. हमारी जीभ भी बैक्टीरिया के लिये घर से कम नहीं होती. बैक्टीरिया की वजह से जीभ का रंग भी बदलता है इसलिये जब भी आप मुंह की सफाई करें जीभ जरुर साफ़ करनी चाहिये.

उंगलियों के नाखून-

अगर आपको नाखून बढ़ाने का शौक है तो आप एक बात का ध्यान जरुर रखें आपके नाखून ने नीचे की सतही त्वचा पर जानलेवा बैक्टीरिया होते हैं, अगर आप अपने नाखूनों की सफाई अच्छे से नहीं करते तो यह आपके लिये बहुत ज्यादा घटक हो सकता है. इसलिये हमेशा खाना खाने और खाना बनाने से पहले नाखूनों की अच्छी तरह से सफाई कर लेनी चाहिये.

सिर-

हमारा सिर भी शरीर का एक बेहद गन्दा भाग होता है, सिर में होने वाली खुजली चाहे वो डेंड्रफ की वजह से हो या फिर किसी और वजह से बहुत हानिकारक होती है. इसलिये सिर और बालों की हर रोज अच्छे से सफाई करनी चाहिये ताकि उसमें बैक्टीरिया ना पनपें. सिर में होने वाले बैक्टीरिया खोपड़ी की चमड़ी को खा जाते हैं.

नाभि-

नाभि ही वो अंग है जिससे हमारे जीवन की शुरुआत होती है. लेकिन यह भी हमारे शरीर के सबसे गंदे हिस्सों में से एक है, ये भले ही साफ़ दिखता हो लेकिन साफ़ होता नहीं है. ये बैक्टीरिया के लिये गुफाकी तरह हो सकता है, इसलिये नाभि की सफाई करते रहना चाहिये अगर ऐसा नहीं करेंगे तो इससे नाभि में गांठ बन सकती है जो बाद में ट्यूमर का रूप भी ले सकती है. इसलिये नहाते वक्त नाभि की सफाई करना बेहद जरूरी है.

तलवा-

तलवे के बारे में ज्यादा कुछ बताने की जरूरत नहीं है, जैसा कि हम जानते हैं कि हमारे शरीर के कौन कौनसे हिस्से में बैक्टीरिया रहते हैं वैसे ही हम तलवे के बारे में भी अच्छी तरह समझते हैं, तलवा भी हमारे शरीर के सबसे गंदे अंगों में से एक है. इसकी सफाई भी हमारे स्वास्थ्य के लिये बेहद जरूरी है.

नाक के दोनों छेड़-

हम आपने चेहरे की सबसे ज्यादा केयर करते हैं, ऐसे में शायद आपने सोचा भी नहीं होगा कि आपकी नाक कितनी गन्दी हो सकती है, दरअसल हमारी नाक में भी बहुत सारे खतरनाक बैक्टीरिया रहते हैं, इसलिये नाक की सफाई पर भी विशेष दयां देना चाहिये

अधिक जानकारी के लिये ये वीडियो देखें-

Back to top button