स्वास्थ्य

Navratri health tips : व्रत के दौरान रखें सेहत का रखें इस तरह ध्यान, जानिये ये ज़रूरी टिप्स

नवरात्र‍ि के दौरान कई लोगों द्वारा नौ दिनों तक व्रत रखे जाते हैं और इन नौ दिन लोग पूरी तरह से भक्ति में मगन हो जाते हैं। लगातार नौ दिनों तक उपवास रखने से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है और शरीर में पोषण तत्वों की कमी हो जाती है। अगर आप नौ दिनों तक व्रत रखते हैं तो आप ये लेख जरूर पढ़ें। क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि आप कैसे व्रत रखते हुए भी अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं।

व्रत के दौरान जरूर करें इन चीजों का सेवन –

पीएं अधिक पानी

व्रत के दौरान आप जितना हो सके उतना पानी पीएं। पानी पीने से शरीर डीहाइड्रेट नहीं होता है और ऐसा होने से चक्कर आने से बचाव होता है। व्रत के दौरान पानी पीते रहने से आपको भूख का एहसास भी नहीं होता है। इसलिए आप व्रत के समय पानी जरूर पीएं और शरीर में पानी की कमी ना होने दें।

दूध

व्रत के दौरान दूध और दूध से बनी चीजों का सेवन आराम से किया जा सकता है और दूध को सेहत के लिए उत्तम माना जाता है। दूध पीने से शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं। इसलिए आप व्रत के समय दिन में दो बार दूध जरूर पीया करें। वहीं भैंस के मुकाबले गाय का दूध ज्यादा ताकतवर होता है। इसलिए हो सके तो आप गाय का दूध पीएं। दूध पीने के अलावा आप दूध से बनीं चीजों जैसे खीर का सेवन भी व्रत के दौरान कर सकते हैं।

फल

व्रत के दौरान आप जितने हो सके उतने फल खाएं। फल खाने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और भूख अधिक नहीं लगती है। केला और सेब बेहद ही हेल्दी फल माने जाते हैं और इनको खाने से पेट भरा-भरा रहता है। इसलिए इन दोनों फलों का सेवन व्रत के समय करने से सेहत सही बनीं रहेगी। हालांकि हो सके तो आप व्रत के दौरान खट्टे फल खाने से बेचे क्योंकि खाली पेट खट्टे फल खाने से गैस की परेशानी हो सकती है।

ड्राई फ्रूट्स

व्रत के दौरान ड्राई फ्रूट्स खाना भी एक अच्छा विक्लप है और इन्हें खाने से कमजोरी महसूस नहीं होती है। नवरात्रि के नौ दिन आप दिन में तीन बार ड्राई फ्रूट्स खाया करें। आप चाहें तो इन्हें दूध के अंदर डालकर भी खा सकते हैं।

 गर्भवती महिलाओं के लिए

कई बार गर्भवती महिलाएं भी नवरात्रि के दौरान नौ दिनों का व्रत रख लेती हैं, जो कि सही नहीं माना जाता है। क्योंकि गर्भवती महिला के भूखे रहने से इसका असर बच्चे की सेहत पर पड़ता है। हालांकि अगर कोई गर्भवती महिला व्रत रखती है तो वो दिन में दो बार नारियल पानी, दही, दूध, फल, पनीर और इत्यादि तरह की चीजें खाती रहें। इन चीजों को खाने से शरीर में कमजोरी नहीं आएगी और बच्चे की सेहत भी सही बनी रहेगी।

ऊपर बताई गई सभी चीजों को व्रत में खाया जा सकता है और ये सभी चीजें सेहत के लिए फायदेमंद भी हैं।

Back to top button