दिलचस्प

ये हैं वनडे इतिहास के 5 सबसे बदनाम बल्लेबाज, चाल कछुए से भी धीमी कि खुद शरमा जाएं

आज तक आपने क्रिकेट के बारे में बहुत सी अच्छी और बहुत सी बुरी बातें सुनी होंगी। हम अक्सर भारतीय और दूसरे देशों के खिलाड़ियों पर चर्चा करते हैं लेकिन कभी उन खिलाड़ियों की बात नहीं हो पाती जिनके कारण खेल चौपट भी हुआ है। यहां हम आपको ऐसी ही एक खबर के बारे में बताने जा रहे हैं और ये हैं वनडे इतिहास के 5 सबसे बदनाम बल्लेबाज, जिनके बारे में आपने बहुत कम जगह पढ़ा होगा।

ये हैं वनडे इतिहास के 5 सबसे बदनाम बल्लेबाज

भारतीय क्रिकेट इतिहास में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के रूप में हमेशा सुनील गावस्कर का नाम आपने हमेशा सुना होगा। निजी उपलब्धियों के क्षेत्र में सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, कपिलदेव जैसे खिलाड़ी सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार हैं। गावस्कर टेस्ट इतिहास में 10 हजार रन बनाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज रहे हैं लेकिन उनके करियर पर एक दाग भी लग चुका है। वर्ल्ड कप-1975 के एक मैच में उन्होंने 174 गेंद खेली और 36 रन बनाकर नाबाद रहे लेकिन अगर आप सोचते हैं कि इसमें क्या बुराई है तो ये आपकी गलतफहमी है। ऐसे 5 वनडे बल्लेबाजों के बारे में जिन्होने एक वनडे मे सबसे बुरी पारी खेली और वो मैच उनके करियर की कड़वी याद बनकर रह गया। इनके अलावा इस लिस्ट में तीन पाकिस्तानी बल्लेबाज भी हैं।

आरएस मोटर्न

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज को शायद आप जानते हों लेकिन 24 सितंबर, 2006 को डीएलएफ कप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक भी रन नहीं बना पाए थे। हालांकि मैदान में वे 56 मिनट तक रहे और 31 गेंद भी खेले।

सुनील गावस्कर

टीम इंडिया के लिटिल मास्टर कहे जाने वाले सुनील गावस्कर ने साल 1975 में हुए वर्ल्ड कप में ग्रुप ए के पहले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ जो पारी खेली उसके लिए ये हमेशा विवादित ही रहे। उन्होंने सिर्फ एक चौका लगाकर 174 गेंदों पर सिर्फ 36 रन बनाए थे। भारत वो मैच 202 बहुत ही शर्मनाक रनों से हारा था।

जावेद मियांदाद

1 जनवरी, 1989 को वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ मियांदाद ने 167 गेंदों में 67 रन बनाए थे और इस मैच में उन्होने सिर्फ एक चौका लगाया था। मगर इन्हें पाकिस्तान टीम के सबसे आतिशी पारी खेलने वाला खिलाड़ी कहा जाता था।

मोहसिन खान

22 जून, 1983 को वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मोहसिन खान ने 176 गेंद में सिर्फ 70 रन बनाए थे और इसमें भी सिर्फ 1 चौका ही लगा था। जबकि मोहसिन पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बेहतरीन बल्लेबाज थे।

आमिर सोहेल

23 मार्च, 1993 को किंग्सटन में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक मैच में सोहेल ने 167 गेंद खेली और 87 रन बनाए जिसमें 6 चौके शामिल थे।

Back to top button