Viral

ये नहीं सुधरेंगे: चलती ट्रेन में चढ़ते समय निचे गिरा युवक, RPF जवान ने बचाई जान, Video वायरल

ट्रेन की सुविधा सरकार ने हमारी सोहलियत के लिए बनाई हैं. इसमें एक बार में कई लोग सफ़र कर सकते हैं. ये अपने गंतव्य तक पहुँचने का सबसे तेज और सस्ता तरीका होता हैं. करोड़ो लोग रोजाना इस ट्रेन में सफ़र करते हैं. कोई लोकल ट्रेन में शहर में ही घूमता हैं तो कोई दूर दुसरे शहर को जाता हैं. ऐसे में हर व्यक्ति की कोशिश यही होती हैं कि किसी भी हाल में उसकी ट्रेन छूट ना जाए. इसे पकड़ने के लिए आमतौर पर आपको निश्चित समय से पहले जाना होता हैं. तब ट्रेन अपने स्थान पर एक जगह खड़ी रहती हैं. हालाँकि कुछ लोग इस बात को नहीं समझते हैं और देर हो जाने पर चलती ट्रेन में ही चढ़ने की कोशिश करने लगते हैं. चलती ट्रेन में चढ़ना बेहद खतरनाक साबित हो सकता हैं. यदि आपका जरा सा भी संतुलन बिगड़ा तो आपकी जान तक जा सकती हैं.

इस खतरे की एक झलक दिखाने के लिए आज हम आपको एक विडियो दिखाने जा रहे हैं. इस विडियो को मिनिस्ट्री ऑफ़ रेलवे ने अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा किया हैं. विडियो के माध्यम से वो जनता से गुजारिश कर रहे हैं कि इस तरह चलती ट्रेन में चढ़ने की गलती कोई भी ना करे. यह विडियो सोशल मीडिया पर बड़ा तेजी से वायरल हो रहा हैं. इस विडियो में एक शख्स हड़बड़ी में चलती ट्रेन में चढ़ने का प्रयास करता हैं. हालाँकि ऐसा करते समय उसका संतुलन बिगड़ जाता हैं और वो आधा ट्रेन और आधा प्लेटफार्म के बीच घसीटता हुआ जाता हैं. सौभग्य से उस दौरान आरपीएफ के दो जवान मौके पर भी मौजूद थे. ऐसे में वे फुर्ती दिखाते हुए युवक को ट्रेन के अंदर धकेल देते हैं. आरपीएफ जवानों की बदौलत युवक ट्रेन और प्लेटफार्म के नीचे आने से बच जाता हैं. इस लड़के की किस्मत अच्छी थी लेकिन आपका भी भाग्य साथ दे ऐसा जरूरी नहीं हैं. इसलिए आप इस तरह की गलती कभी ना करे.

रेलवे ने ट्वीट कर इस विडियो के संबंध में और भी जानकारी दी. उन्होंने लिखा कि “एक यात्री ने अहमदाबाद स्टेशन पर चलती हुई 12915 Ashram Exp चढ़ने का प्रयास किया और फिसल गया. ये शख्स ट्रेन और प्लेटफार्म के मध्य गिरने ही वाला था, कि उसे RPF स्टाफ ने तुरंत ट्रेन के कोच में अंदर धकेल दिया. आप कितने भी ज्यादा फिट और स्मार्ट क्यों ना हो, कृपया चलती ट्रेन में चढ़ने या उतरने की कोशिश ना करे.

उधर सोशल मीडिया पर जब ये विडियो वायरल हुआ तो लोगो ने कई तरह के रिएक्शन दिए. मसलन एक यूजर ने लिखा “आरपीऍफ़ वाले रियल लाइफ हीरो हैं.” वहीं दुसरा शख्स कहता हैं ये कुछ लोग कभी नहीं सुधरने वाले, Rpf वाले थे नहीं तो क्या का क्या हो जाता, ऐसे लोगो को तो पकड़ के बंद करना चाहिए जेल में, जिंदगी का ख्याल ही नही है, बेवकूफों के जैसे चलती ट्रेन में पकड़ने दौड़ेंगे.” फिर कोई कहता हैं “आरपीएफ आपका बहुत शुक्रिया. इस बंदे के ऊपर आपको फाइन लगाना चाहिए था.” फिर अन्य यूजर ने कहा “अगर रेलवे पुलिस ने होती तो शायद ये युवा अपनी जान गवां चुका होता, सलाम रेलवे पुलिस के इन जवानों को जो अपनी ड्यूटी पर एक दिन सतर्क थे.” फिर एक ने सलाह दी “अपने देख के नागरिक कितना भी एक्सीडेंट हो नही सुधरेंगे. इसलिए मेट्रो की तरह रेलवे का भी दरवाजा बंद हो जाना चाहिए चालू होने के बाद.”

देखे विडियो:

Back to top button