बॉलीवुड

अमिताभ बच्चन की सफलता से जलते थे राजेश खन्ना, बिग बी के मुंह पर बोला था ‘तुम्हारी गलतियों पर..’

बीते जमाने में बॉलीवुड में दो सुपरस्टार हुआ करते थे. पहले राजेश खन्ना और दुसरे अमिताभ बच्चन. राजेश खन्ना जी आज हमारे बीच में नहीं हैं, जबकि अमिताभ बच्चन आज भी बॉलीवुड पर राज कर रहे हैं. राजेश खन्ना अपनी पॉपुलैरिटी और अनोखी डायलाग डिलीवरी के लिए जाने जाते थे. उन्हें सही मायने मे बॉलीवुड का पहला सुपरस्टार कहा जाता हैं. अमिताभ और राजेश ने एक दुसरे के अच्छे दोस्त हुआ करते थे, इन्होने एक साथ कई फिल्म में काम भी किया. हालंकि बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि राजेश खन्ना अमिताभ बच्चन की सफलता से जला करते थे. ये बात उन्होंने खुद स्वीकार की हैं और वो भी अमिताभ जी के सामने कहा हैं.

दरअसल अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना ने साथ में एक इंटरव्यू दिया था. आज हम आपको उसी पुराने इंटरव्यू के कुछ अंश बताने जा रहे हैं. ये इंटरव्यू 1990 में एक मैगजीन को दिया गया था. इस इंटरव्यू में राजेश खन्ना ने खुल कर स्वीकार किया कि वे अमिताभ की ‘दिवार’ फिल्म की सफलता के बाद उनसे जलने लग गए थे. इतना ही नहीं उन्होंने इस बात का भी खुलासा किया कि पहले ‘दिवार’ फिल्म में वो काम करने वाले थे लेकिन बाद में वो अमिताभ बच्चन को मिल गई. इसकी वजह उन्होंने जावेद अख्तर और सलीम खान को बताया. आइए विस्तार से जाने राजेश खन्ना ने उस इंटरव्यू में क्या क्या कहा था.

राजेश खन्ना बोले थे “सलीम जावेद के साथ मेरे रिश्ते ज्यादा अच्छे नहीं थे. इसलिए उन्होंने यश चोपड़ा को फिल्म (दिवार) की स्क्रिप्ट देने से मना कर दिया था क्योंकि वे फिल्म में मुझे नहीं बल्कि अमिताभ बच्चन को लेना चाहते थे. वैसे तो यश चोपड़ा दिवार के लिए मुझे ही साइन करना चाहते थे लेकिन उनके पास कोई चॉइस नहीं थी. इसके साथ ही उन्होंने ये भी सोचा होगा कि अमिताभ बच्चन इस रोल में ज्यादा अच्छे से फिट हो पाएंगे. फिर बाद में मैंने दिवार फिल्म देखी. इसे देखते ही ईमानदारी से बोला ‘वाह क्या बात हैं’ भगवान की कसम अमिताभ के अंदर टेलेंट पहले से ही भरा हुआ था. मैंने उनके साथ आनंद और नमक हराम में काम किया तब ये बात नोटिस की थी.

राजेश खन्ना हमेशा बेबाकी से अपनी बात सामने रखने वाले लोगो में से हुआ करते थे. ऐसे में उन्होंने अमिताभ के सामने ही इंटरव्यू में कहा कि दीवार फिल्म की सफलता के बाद वो अमिताभ से जलने लग आगे थे. उन्होंने कहा था “दीवार के बाद हमेशा मुझे उससे (अमिताभ) जलन होती थी. हालाँकि जब भी अमिताभ से कोई गलती होती थी तो मैं मुस्कुरा देता था. क्योंकि वे भी वही गलतियाँ करते थे जो पहले मैं कभी कर चूका था.

राजेश खन्ना की इन बातों पर उनके पास ही बैठे अमिताभ बच्चन बोले थे “मैं सिर्फ यहाँ बैठा तुम्हारे मुंह से मेरी तारीफें नहीं सुन सकता. ये थोड़ा एम्ब्रेसिंग सा हो जाता हैं.” इस पर राजेश खन्ना ने जवाब दिया था “ये एम्ब्रेसिंग नहीं हैं. ये सच्चाई हैं जो मेरे दिल से बाहर आ रही हैं.

गौरतलब हैं कि राजेश खन्ना को केंसर की वजह से 2012 में दुनियां छोड़ जाना पड़ा था.

Back to top button