अध्यात्म

जब तक अपनी इस बुराई को ख़त्म नहीं करते, शिवलिंग पर कितना भी जल चढ़ा लो शिवजी प्रसन्न नहीं होंगे

शिवजी को सबस ज्यादा शक्तिशाली देवता आ दर्जा प्राप्त हैं. कहते हैं वो शिवजी ही हैं जिन्होंने ब्रह्मा और विष्णु को बनाया था. इसके बाद इन तीनो देवताओं ने मिलकर इस संसार की रचना की. यही वजह हैं कि पुरे देश में सबसे ज्यादा मंदिर भी शिवजी के बने हुए हैं. इनकी आराधना भक्त सबसे अधिक करते हैं. माना जाता हैं कि एक बार जिस किसी ने भी शिवजी को प्रसन्न कर दिया उसे कभी जीवन में दुःख और कष्ट का सामना नहीं करना पड़ता हैं.

हालाँकि भोलेनाथ की कृपा दृष्टि हासिल करना इतना आसान भी नहीं होता हैं. इसके लिए कड़ी पूजा पाठ के अतिरिक्त आपको कुछ नियम कायदों का ख्याल भी रखना होता हैं. मसलन आपके अंदर कुछ ख़ास तरह की बुराई नहीं होना चाहिए. यदि ऐसा होता हैं तो फिर आप शिवजी को कितना भी मानाने का प्रयास करो, रोज शिवलिंग पर जल्द चढ़ाओ उससे कुछ लाभ नहीं होगा. आपकी उस बुराई के आगे शिवजी की कृपा दृष्टि रुक जाएगी. इसलिए नीचे बतलाई गई बुराइयों को जल्द से जल्द ख़त्म करने का प्रयास करे.

पहली बुराई: जो व्यक्ति जानवरों पर अत्याचार करता हैं उन्हें शिवजी का आअशिर्वाद नसीब नहीं होता हैं. शिवजी को जानवर बेहद प्रिय हैं. वे नहीं चाहते कि कोई मनुष्य इन बेजुबान जानवरों को बेमतलब परेशान करे या उन्हें किसी प्रकार की प्रताड़ना दे. खासकर गाय के साथ होने वाले अत्याचार को घंघोर पाप का दर्जा दिया गया हैं. गौरतलब हैं कि भगवान शिव का वाहन भी नंदी हैं. अब इसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं.

दूसरी बुराई: शिव मंदिर में प्रवेश करने के बाद जिस भी व्यक्ति के मन में गलत या गंदे विचार चलते हैं उन्हें शिवजी बिलकुल पसंद नहीं करते हैं. बल्कि वे तो उनसे नाराज़ भी हो सकते हैं. इसलिए मंदिर में ना तो किसी महिला को गंदी नजरों से देखे और ना ही मन में गुस्सा, बदला, जलन या किसी प्रकार की कोई बुरी भावना रखे. तभी आपक शिव कृपा के सही हकदार बन पाएंगे.

तीसरी बुराई: बड़े बुजुर्गों, बच्चों और महिलाओं पर अत्याचार करने वालो को भी शिवजी का आशीर्वाद नहीं मिलता हैं. इसलिए आप इन सभी के साथ अच्छा व्यवहार करते हुए रहे. अन्यथा शिवजी नाराज़ भी हो सकते हैं और उनका आशीर्वाद श्राप में भी बदल सकता हैं.

तो दोस्तों ये थी वे तीन बुराइयां जो आपके अंदर नहीं होना चाहिए. यदि आप पूजा पाठ के दौरान इन नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आप शिवजी की महिमा और आशीर्वाद के हकदार नहीं हो पाएंगे. इन चीजों का त्याग शिवजी का प्रिय भक्त बनने के लिए बेहद जरूरी हैं. हमें उम्मीद हैं कि आपको हमारी दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी. हमारी आप से विनती हैं कि इस जानकारी को आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों संग अवश्य शेयर करे. इस तरह वे भी अपनी बुराइयों को ख़त्म कर शिवजी का पूर्ण आशीर्वाद ले पाएंगे. इसके साथ ही इस तरह की जानकारियों के लिए हमारे साथ जुड़े रहे. हमारा प्रयास यही होता हैं कि आपको अच्छी से अच्छी जानकारी देकर आपका जीवन उच्च स्तर का बनाया जाए.

Back to top button