क्या आप जानते हैं लौंग की चाय आपके सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद, जानें उसके फायदों के बारे में!

भारत में मसालों को एक बहुत महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। भारतीय मसाले पूरी दुनियाँ में एक विशेष स्थान रखते हैं। भारत में बनने वाला कोई भी पकवान बिना मसालों के अधूरा रहता है। लौंग एक बहुत ही महत्वपूर्ण मसाला होता है जो हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें युजेनॉल पाया जाता है जो साइनस की परेशानी और दांत के दर्द में बहुत फायदेमंद होता है। लौंग की तासीर गर्म होती है, यही वजह है की सर्दी जुकाम में लौंग की चाय पीने से इसमें बहुत ज्यादा फायदा होता है। आपको बता दें लौंग में इंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो घाव को जल्दी भरने का काम करते हैं। इसे साथ ही लौंग की चाय पीने से आपको कई समस्यायों से भी छुटकारा मिलता है।

लौंग की चाय पीने से होते हैं ये फायदे:

*- एसिडिटी:

लौंग की चाय में सलाइवा ज्यादा होता है, इससे इंसान की पाचन शक्ति मजबूत होती है। इसके साथ ही लौंग की चाय पीने से एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है।

*- रक्तचाप:

लौंग की चाय में मैग्नीशियम पाया जाता है, यह आपको रक्तचाप से बचाने का काम करता है। इसके साथ ही रक्तचाप की समस्या भी दूर हो जाती है।

*- बिमारियों से रखे दूर:

लौंग की चाय का प्रतिदिन इस्तेमाल करने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इस वजह से आप कई बिमारियों से बचे रहते हैं।

*- आर्थराइटिस:

लौंग की चाय में इन्फ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं, जो आपको आर्थराइटिस से दूर रखने में मदद करते हैं।

*- लीवर की समस्या से निजात:

लौंग की चाय का इस्तेमाल करने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। इस वजह से आप लीवर की परेशानियों से दूर रहते हैं।

*- आँखों की रौशनी में फायदेमंद:

लौंग की चाय में विटामिन ए अधिक मात्रा में पाया जाता है। आपको बता दें विटामिन ए आपकी आँखों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। यह आपके आँखों की रौशनी बनाए रखने में मदद करता है।

*- हृदय रोगों को रखे दूर:

लौंग की चाय का प्रतिदिन इस्तेमाल करने से कॉलेस्ट्राल की समस्या से निजात मिलती है। कॉलेस्ट्राल ही हृदय रोगों के लिए जिम्मेदार होता है। जब कॉलेस्ट्राल ही नहीं तो हृदय रोग भी नहीं।

*- डायबिटीज:

लौंग की चाय पीने से आपका रक्तचाप ठीक रहता है और डायबिटीज की समस्या से मुक्ति मिलती है। इसलिए अगर आप अपनी सेहत के प्रति जागरूक हैं तो रोजाना लौंग की चाय का सेवन करें।