दिलचस्प

ये है पीएम मोदी की पौष्टिक खिचड़ी बनाने का लाजवाब तरीका, आपको भी जानने चाहिए इसके फायदे

भारत में सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्योर वेजिटेरियन है ये बात तो हर कोई जानता है लेकिन क्या आप जानते हैं उनका सबसे पसंदीदा भोजन क्या है? नरेंद्र मोदी 69 की उम्र में भी खुद को चुस्त-दुरुस्त रखते हैं और इसके पीछे की वजह सिर्फ और सिर्फ उनका शाकाहारी होना है। उनके मुताबिक इंसान को सात्विक भोजन ही करना चाहिए इससे बुरे ख्याल और बुराईयों से इंसान दूर रह पाता है। नरेंद्र मोदी का पसंदीदा भोजन खिचड़ी है और ये है पीएम मोदी की पौष्टिक खिचड़ी बनाने का लाजवाब तरीका, आपको भी जानना चाहिए।

ये है पीएम मोदी की पौष्टिक खिचड़ी बनाने का लाजवाब तरीका

पीएम नरेंद्र मोदी के अंदर ऊर्जा की भरमार है और 24 घंटों में 18 घंटे काम करने वाले ये नेता कभी बीमार भी नहीं पड़ते हैं। पीएम इस उम्र में भी फिट और ऊर्जा से भरे हैं तो इसके पीछे की वजह उनका संतुलित आहार है। 5 बजे उठने के बाद व्यायाम करने के बाद गुजराती नाश्ता करते हैं। फिर दिन के खाने में खिचड़ी, कढ़ी, उपमा या खाखरा खाते हैं। नरेंद्र मोदी सुबह के समय एक कप चाय जरूर पीते हैं और नाश्ते की वजह से भी वो दोपहर तक ऊर्जावान रह पाते हैं। खिचड़ी पीएम मोदी को बहुत पसंद है और इसे उन्होने कई बार अपने इंटरव्यूज में बताया है। अगर आप भी पीएम मोदी की पसंदीदा खिचड़ी खाना चाहते हैं तो आपको इन सामग्री का इस्तेमाल करना चाहिए।

आधा कप चावल, आधा कप अरहर या उरद की दाल, एक छोटा चम्मच जीरा, बारीक कटा हुआ प्याज, छोटा टुकड़ा अदरक बारीक कटा हुए, एक हरी मिर्च, एक छोटा टमाटर, हल्दी पाउडर, एक चुटकी हींग और नमक स्वादानुसार ही रखें। सबसे पहले चावल और दाल को अच्छी तरह से धुल लें फिर गैस जलाकर कुकर को गर्म कर लें। थोड़ा सा तेल डालकर उसमें जीरे का तड़का लगाएं और प्याज डालकर इसे अच्छी तरह से भून लें। फिर उसमें अदरक, मिर्च और टमाटर डाल दें। इसके बाद हींग और हल्दी पाउडर डालकर मिला लें। इन सब को अच्छी तरह से भूनने के बाद धुले हुए चावल और दाल इसमें डालकर मिलाकर नमक और पानी मिलाकर प्रेशर कुकर का ढक्कन बंद कर दें. कुल छह से सात सीटी लगने के बाद गैस को बंद कर दें. जब तक प्रेशर कुकर का गैस न निकल जाए तब तक ढक्कन खोलें नहीं. इसके बाद तैयार हो जाती है पीएम मोदी की पोषण से भरपूर खिचड़ी.

Back to top button