दिलचस्प

गुम हुए इस आदमी को Google Earth ने 22 साल बाद खोज लिया, इस तरह मिला था सिग्नल

आज के समय में गूगल ने हर चीज को आसान बना दिया है। कोई भी डॉक्यूमेंट्स आपको जीमेल के जरिए मिल सकता है, आप अपनी तस्वीरें और कॉन्टैक्ट्स गूगल ड्राइव में सेव कर सकते हैं और अगर आपको किसी भी जगह पर पहुंचना है तो गूगल मैप का इस्तेमाल कर सकते हैं। मगर गूगल अर्थ से भी कई तरह की चीजें सुलझ चुकी हैं। ऐसा ही एक मामला पिछले दिनों सामने आया, जब गुम हुए इस आदमी को Google Earth ने 22 साल बाद खोज लिया, फिर क्या हुआ ये जानना दिलचस्प है।

इस आदमी को Google Earth ने 22 साल बाद खोज लिया

दो दशकों से ज्यादा का समय हो गया जब फ्लोरिडा के एक आदमी के अवशेषों को डूबती हुई कार ने खोज निकाला था। ये एक ऐसा केस है जब सब फेल हो गए और सभी ने हार मान लिया कि इसकी मौत हो चुकी है। मगर 22 साल बाद गूगल अर्थ ने उसे ढूंढ निकाला। लेव वर्थ में रहने वाले इस आदमी ने 28 अगस्त को अद्भुत खोज की है और वो मैपिंग कार्यक्रम पर अपने पड़ोस की कुछ उपग्रह छवियों को देख रहा था और इस दौरान उन्होंने अपने घर के पास एक झील में वाहन को डूबते देखा। द फ्लोरिडा सन सेनटियल ने गुरुवार को इससे जुड़ी जानकारी दी है। पुलिस ने बताया कि कार जो जमीनी स्तर से नहीं दिखाई दे रही थी लेकिन वो अंतरिक्ष से छवि में स्पष्ट नजर आ गई है। ऐसा बताया जा रहा है कि साल 1994 सैटर्न एसएल कार थी और पाम बीच काउंटी शेरिफ के कार्यक्रम ने एक बयान दिया था जिसमें उन्होने कहा, ‘वाहन के बाहरी हिस्सा में भारी जंग लग गया था।’

मंगलवार को कार के अंदर पाए जाने वाले कंकाल की जांच की गई तो सभी हैरान रह गए। इनकी पहचान विलियम अर्ल मोल्ड्ट के रूप में की गई है। 40 साल के मोल्ड्ट की आखिरी बार 7 नवंबर, 1997 की रात को अपनी गर्लफ्रेंड से बात की थी और इस दौरान उनसे अपनी प्रेमिका को ये कहने के लिए फोन किया था कि वो नाइट क्लब से निकला है और जल्द ही घर आ जाएगा। हालांकि ये बात साफतौर पर नहीं है कि मोल्ड्ट की कार Grand Isles development के तालाब के अंदर कैसे गई होगी? द नेशनल मिसिंग एंड अनआइडेंटिफाइड पर्सन्स सिस्टम के मुताबिक, लेक वर्थ मूल निवासी ने उस रात अकेले ही क्लब छोड़ा था और इसके साथ ही उसने शराब भी नहीं पी थी जबकि उसने कई ड्रिंक पी थी। चार्ली प्रोजेक्ट के अनुसार, उनका वाहन साल 2007 के बाद से इस क्षेत्र की Google अर्थ तस्वीर (लापता लोगों की एक ऑनलाइन सूची) पर स्पष्ट रूप से दिखई दी थी।

Back to top button