विशेष

सिर्फ 100 रुपए में भी भर सकते हैं हजारों का चालान, बस आजमाना होगा ये तरीका

New Motor Vehicles Act एक सितंबर से लागू हो गया हैं. इसके बाद से ही लोगो में एक डर का माहोल भी बन गया हैं. इसकी वजह ये हैं कि नए ट्रैफिक नियमों के अंतर्गत लगने वाले चालान की राशि पहले के मुकाबले 10 गुना तक अधिक हैं. आए दिन लोगो के भारी चालान कटने की ख़बरें आती रहती हैं. मसलन कई लोगो के अब तक दस हजार रुपए से लेकर दो लाख रुपए तक के चालान भी कट चुके हैं. हालाँकि बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि एक ख़ास तरीके से आप भी इन भारी भरकम चालान से बच सकते हैं. आपको जान हैरानी होगी कि यदि आप एक ख़ास काम करते हैं तो आपको हजारों रुपए के चालान की बजाए सिर्फ 100 रुपए की राशि ही जमा करनी पड़ेगी. ये जानकारी बहुत कम लोगो को होती हैं. तो आखिर आपको ऐसा क्या करना होगा? जानने के लिए खबर पढ़ते रहे.

सबसे पहले तो जैसे ही आपका चालान कटे तो आप घबराए नहीं. बल्कि इस बात का पता लगाए कि आप ने ट्रैफिक के किन नियमों का उलंघन किया हैं जिसकी वजह से आपका ये चालान कटा हैं. इस बात की जानकारी आपको चालान काटने वाला ट्रैफिक पुलिस कर्मचारी दे देगा. इसके बाद ये भी ध्यान रखे कि चालान की रकम आपको तुरंत ही पुलिस अधिकारी को देना जरूरी नहीं हैं. बल्कि आप इसे बाद में कोर्ट में भी भर सकते हैं. चलिए अब आपको बताते हैं कि कैसे बड़ी रकम के चालान को आप सिर्फ 100 रुपए जमा कर निपटा सकते हैं.

भारी चालान 100 रुपए में ऐसे निपटेगा

गाड़ी के चालान कटने की वजह यदि आपके पास संबंधित कागजात का ना होना हैं तो ये एक अच्छी खबर हैं. अक्सर लोग जल्दबाजी में घर से निकलते हैं और अपना ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, इंसोरेंस पेपर्स और पॉल्यूशन सर्टिफिकेट जैसे डाक्यूमेंट्स घर पर ही भूल जाते हैं. इस स्थिति में यदि आपका चालान कट जाता हैं तो आपको भारी रकम नहीं चुकाना होगा. दरअसल आप चालान कटने के बद पैसा ट्रैफिक पुलिस को ना दे. आपके पास 15 दिन का समय हैं. आप अपनी गाड़ी के सभी कागजात ले जाकर कोर्ट में दिखा सकते हैं. इस स्थिति में आपको सिर्फ 100 रुपए का फाइन ही लगेगा.

ये गलती हुई तो नहीं माफ़ होगा चालान

एक बात का विशेष ध्यान रखे कि ये 100 रुपए वाला फार्मूला सिर्फ तभी लागू होगा जब आपके पास गाड़ी के ये सभी कागजात पहले से मौजूद हैं और आप उन्हें चालन काटने के 15 दिनों के भीतर ही कोर्ट को दिखा देते हैं. यदि आप ऐसा करने में असफल रहते हैं तो आपको पूरा यानी बड़ी कीमत वाला चालान का भुगतान करना होगा. एक बात और ध्यान रखे कि यदि आपके पास कोई डॉक्यूमेंट नहीं हैं और आप उन्हें चालान कटने के 15 दिनों के अंदर ही बनवाते हैं तो भी आपको पूरा भुगतान करना होगा. इसलिए हमारी सलाह यही हैं कि आप अपने वाहन से समबंधित सभी दस्तावेजों को पहले से बनवा कर रख ले. ताकि समय आने पर आप सस्ते में छूट जाए.

यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे दूसरों के साथ साझा जरूर करे.

Show More

Related Articles

Back to top button