दिलचस्प

गणेश उत्सव और मुहर्रम की ये तस्वीर जीत रही लोगो का दिल, जानिए क्या हैं इसमें ख़ास

हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई आपस में हैं भाई भाई. ये लाइन हमने बचपन में किताबों में पड़ी थी. लेकिन असल जिंदगी में इस बात पर लोग कितना अमल करते हैं ये अपने आप में एक बड़ा सवाल हैं. आज धर्म के नाम पर राजनेता लोग कितनी भी राजनीति कर ले. कुछ सामाजिक तत्व हमें एक दुसरे के खिलाफ भड़काने के कितने भी प्रयास कर ले. लेकिन सच्चाई ये हैं कि इस देश की मिट्टी में कुछ ऐसा जरूर हैं जो हम सभी को आपस में जोड़े रखती हैं. आहिर हमे इसी धरती, इसी देश में सालों तक रहना हैं. लड़ाई झगड़ा और नफरत किसी को पसंद नहीं होती हैं. सभी चाहते हैं कि लोग शान्ति के साथ अपना जीवन व्यतीत करे. इसके लिए ये जरूरी हैं कि आप सभी धर्मों का सामान रूप से आदर करे. कोई ऐसा काम ना करे जिससे लोगो की भावनाएं आहात हो.

दुसरे धर्म के प्रति मान सम्मान और प्रेम स्नेह का एक ताज़ा मामला इन दिनों एक खुबसूरत तस्वीर के माध्यम से इंटरनेट पर वायरल हो रहा हैं. मौका था गणेश उत्सव और मुहर्रम का. एक तरफ से हिंदू गणेशजी को लेकर धूम धाम से जा रहे थे तो दूसरी और से मुस्लिम भाई मुहर्रम का जुलुस लेकर आ रहे थे. ये दोनों रेलियाँ अलग अलग सड़क पर थी. इनके बीच एक डिवाइडर भी था. हालाँकि इसके बावजूद दोनों के प्रेम और स्नेह का बटवारा ना हो सका. हिंदुओं ने मुस्लिम से हाथ मिलाया. ये नाज़ारा दिल को ठंडक पहुँचाने वाला था. इसे देख लगा कि हाँ हमारे देश में अभी भी अच्छे लोग मौजूद हैं. ये तस्वीर हमारे देश की खासियत को अच्छी तरह से बयां करती हैं. देश में कई जाति और धर्म के लोग रहते हैं. इसके बावजूद सभी में एक मान सम्मान भी हैं.

यदि इस तस्वीर से कुछ असामाजिक तत्व यानी कि धर्म की आड़ में लोगो को भड़काने वाले भी थोड़ी अक्ल ले ले तो ये देश स्वर्ग से कम नहीं होगा. ये तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय भी बनी हुई हैं. अब ये फोटो कहा की हैं ये भी एक सवाल बना हुआ हैं. मसलन कुछ यूजर्स का कहना हैं कि ये गुजरात के सिलवासा शहर का नजारा हैं. हालाँकि हैदराबाद सिटी के सीपी आईपीएस अंजनी कुमार ने भी इसी तस्वीर को 11 सितम्बर को शेयर किया था. ऐसे में हम कह सकते हैं कि ये नज़ारा हैदराबाद का ही हैं. वैसे स्थान कोई भी हो बात यहाँ तस्वीर में छिपे एक नेक संदेश की हैं. इसे यदि आप समझ जाते हैं तो फिर क्या कहना.

वैसे ट्विटर पर इस तस्वीर को एक टाइटल भी दिया गया हैं ‘यूनाइटेड इंडिया’. इस तस्वीर को देख ऐसा भी प्रतीत होता हैं मानो जनता तिरंगे के रंगों से रंगी हुई हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस खुबसूरत फोटो को मशहूर बैड‍मिंटन ख‍िलाड़ी ज्‍वाला गुट्टा ने भी रीट्वीट किया हैं. वैसे आपको यदि ये तस्वीर पसंद आई और ये मेसेज अच्छा लगा तो इसे दूसरों के साथ शेयर जरूर करे. इस तरह देश में अमन और शान्ति बनी रहेगी.

Related Articles

Back to top button