रेखा को कभी बदसूरत बत्तख बुलाते थे लोग, फिर अमिताभ की संगत में आया ये बदलाव

जब भी बॉलीवुड ब्यूटी की बात आती हैं तो रेखा जी का नाम सबसे पहले आता हैं. 10 अक्टूबर 1954 को मद्रास में जन्मी रेखाजी 64 वर्ष की हो गई हैं लेकिन उनकी खूबसूरती आज भी देखते ही बनती हैं. रेखा बॉलीवुड में एक बड़ा नाम हैं. उनका फ़िल्मी करियर भी बहुत अच्छा हैं. उनकी फ़िल्में और अभिनय आज भी हमारे दिल और दिमाग में बसे हुए हैं. हालाँकि रेखा का जीवन इतना आसान भी नहीं रहा हैं. उन्हें अपनी लाइफ में कई उतार चढ़ाव को देखना पड़ा. मसलन अभी सब उनकी खूबसूरती की बातें करते हैं लेकिन एक ज़माना था जब लोग उन्हें मोटी और अगली डाकिंग (बदसूरत बत्तख) कहा करते थे.

दरअसल रेखा ने फिल्मों में कदम मजबूरी के चलते रखा था. घर की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने ए कारण वो फिल्मों में आ गई थी. यहाँ शुरुआत में उन्हें इंडस्ट्री के हिसाब से रहने का ढंग नहीं था. उनका ड्रेसिंग सेंस और स्टाइल बहुत बेकार हुआ करता था. इस वजह से इंडस्ट्री और मीडिया में लोग उन्हें अगली डाकिंग या बदसूरत बत्तख कहकर पुकारने लगे थे. असल में रेखा उन दिनों अपने रंग रूप पर ज्यादा ध्यान ही नहीं देती थी. वो तो फिल्मों में बस अभिनय कर पैसा कमाने आई थी. हालाँकि बाद में उन्हें एहसास हुआ कि एक नामी अदाकारा बनने के लिए और इंडस्ट्री में लम्बे समय तक टिकने के लिए आपको अपना रंग रूप और स्टैण्डर्ड भी सुधारना पड़ता था.

वैसे तो रेखा का नाम कई लोगो जैसे राज बब्बर, विनोद मेहरा, नवीन निश्चल, जीतेंद्र, यश कोहली, शत्रुघ्न सिन्हा और अक्षय कुमार इत्यादि से जुड़ा लेकिन सबसे ज्यादा सुर्खियाँ अमिताभ बच्चन वाली रिलेशनशिप ने बटोरी. ऐसा कहा जाता हैं कि वो अमिताभ बच्चन ही थे जिनकी सांगत में रहने के बाद रेखा में कई सारे बदलाव देखने को मिले. उन्होंने धीरे धीरे खुद के रंग रूप पर ध्यान देना शुरू किया और बॉलीवुड की खुबसूरत हसीनाओं की लिस्ट में शामिल हो गई.

रेखा की पर्सनल लाइफ की बात करे तो उन्होंने 1990 में दिल्ली के कारोबारी मुकेश अग्रवाल  से शादी रचाई थी. लेकिन इसे रेखा का दुर्भाग्य ही कहिए कि शादी के 7 महीनो के बाद ही उनके हस्बैंड दुनियां छोड़ चले गए. इसके बाद उनका इंडस्ट्री में कई लोगो से नाम जुड़ा और कहते हैं कि अमिताभ से ब्रेकअप के बाद रेखा इतनी टूट गई थी कि उन्होंने दोबारा किसी से दिल ना लगाना ही सही समझा. आज रेखाजी 64 की उम्र में भी सिंगल हैं. उन्होंने अपने 40 साल के करियर में करीब 180 फिल्मों में काम किया हैं. एक अनुमान के तौर पर रेखा के पास तक़रीबन 40 मिलियन डॉलर की संपत्ति हैं.

रेखाजी अब फिल्मों में बहुत कम आती हैं, हालाँकि इवेंट और अवार्ड शो में उन्हें जरूर देखा जा सकता हैं. इसके अलावा वो फेशन शो वगैरह में भी जाती रहती हैं. रेखा ज्यादातर अपने साड़ी वाले लुक के लिए जानी जाती हैं. अब किसने सोचा था जिस महिला को लोग बदसूरती के लिए चिढ़ाते थे वही आज 64 की उम्र में भी इतनी स्टाइलिश और सुंदर दिखेगी. इसलिए अगली बार किसी का मजाक उड़ाने से पहले दस बार सोच लीजिए.