शरीफ ने कश्मीर को भारत और पाकिस्तान के बीच बताया ‘मुख्य विवाद’!

बार-बार मुंह की खाने के बाद भी हमारा पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ ने एक बार फिर से कश्मीर का राग अलापा है. नवाज ने कहा कि कश्मीर विवाद के हल के बिना क्षेत्र में शांति और विकास संभव नहीं है. कश्मीर को भारत और पाकिस्तान के बीच बंटवारे का अधूरा अजेंडा बताते हुए शरीफ ने कहा कि इस विवाद का हल संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के अनुसार ही संभव है.

नवाज ने कहा कश्मीर को भारत और पाकिस्तान विभाजन का अधूरा अजेंडा :

नवाज ने बंटवारे का जिक्र करते हुए कश्मीर को भारत और पाकिस्तान विभाजन का अधूरा अजेंडा करार दिया. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर विवाद का सबसे पुराना मुद्दा करार देते हुए शरीफ ने कहा कि पिछले सात दशक से भारत कश्मीर के लोगों को ‘आत्म निर्णय का अधिकार’ देने से इनकार करता आया है जिसका उसने उनसे सुरक्षा परिषद के कई प्रस्तावों जरिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा वादा किया था. वह ‘कश्मीर एकजुटता दिवस’ के मौके पर बोल रहे थे. तो वहीं पाकिस्तानी सेना ने भी कश्मीर की जनता के साथ एकजुटता दिखाने के लिए एक विडियो और गीत जारी किया.

नवाज ने भारत के खिलाफ जमकर जहर उगला. उन्होंने कहा कि कश्मीरियों के हक की लड़ाई में पाकिस्तान उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है. इसके अलावा उन्होंने कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए वहां जनमत संग्रह कराने मांग की.

पाकिस्तान किस तरह कश्मीर में हिंसा को बढ़ावा देता है, इसका नजारा भी शनिवार को देखने को मिला. पाकिस्तान के शीर्ष राजनयिक सरताज अजीज ने आज यहां दावा किया कि हिजबुल कमांडर बुरहान वानी को मार गिराना कश्मीर के लिए ‘महत्वपूर्ण मोड़’ है. उन्होंने घाटी में हिंसा को ‘स्थानीय युवकों के नेतृत्व वाला आंदोलन’ बताया जो राज्य की जनसांख्यिकी को बदलने के लिए भारत के ‘भटके हुए प्रयास’ के चलते पैदा हुआ. विदेश मामलों पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज ने पांच फरवरी को हर साल मनाए जाने वाले कश्मीर एकजुटता दिवस के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में यह बातें कही.

Leave a Reply

Your email address will not be published.