स्वास्थ्य

लौंग की चाय पीने से जड़ से मिट जाती हैं यह 8 समस्याएं, रामबाण इलाज़ है इन बीमारियों का

जिन लोगों को मसूड़ों और दांतों से जुड़ी समस्याएं रहती हैं, वो लोग लौंग की चाय पीया करें। लौंग की चाय पीने से मसूड़े और दांत एकदम स्वस्थ बनें रहते हैं और इनमें दर्द की शिकायत भी नहीं होती है। लौंग की चाय पीने से शरीर को और भी तरह के लाभ मिलते है और ये लाभ इस प्रकार हैं।

लौंग की चाय पीने के फायदेे –

मुंह के बैक्टीरिया हो खत्म

लौंग की चाय पीने से मुंह के बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा जिन लोगों के मुंह से बदबू आती है अगर वो लोग लौंग चाय पीते हैं तो उनको बदबू आने की समस्या से निजात मिल जाती है।

दांत का दर्द हो दूर

दांत में दर्द होने पर आप लौंग की चाय पी लें। लौंग की चाय पीने से दांतों का दर्द तुरंत सही हो जाता है और मसूडों के दर्द से भी राहत मिल जाती है। इसलिए जिन लोगों को दांतों में दर्द की शिकायत रहती है वो दिन में दो बार आधा कप लौंग की चाय पीया करें।

गला करें सही

गले में दर्द होने पर या गला खराब होने पर लौंग की चाय का सेवन करें। लौंग की चाय पीने से गले की दर्द दूर हो जाती है। वहीं गले की खराश से भी राहत दिलाने में लौंग की चाय कारगर सबाति होती है।

जुकाम से मिले आराम

जुकाम होने पर आप लौंग की चाय पीएं। लौंग की चाय पीने से शरीर को गर्मी मिलती है और जुकाम सही हो जाता है। जुकाम के अलावा खांसी को सही करने में भी लौग की चाय लाभदायक होती है।

बुखार करें कम

बुखार होने पर आप लौंग की चाय जरूर पीएं। दरअसल लौंग के अंदर पाए जाने वाले तत्व शरीर का तापमान सही रखते है। इसलिए बुखार से पीड़ित लोग दवा खाने की जगह लौंग की चाय का सेवन दिन में दो बार कर लें। इसे पीने से शरीर का तापमान सही हो जाएगा।

दर्द करे दूर

मांसपेशियों के दर्द से आराम दिलाने में लौंग की चाय सहायक साबित होती है और लौंग की चाय पीने से दर्द तुरंत भाग जाता है। मांसपेशियों के अलावा सिर दर्द को खत्म करने में भी लौंग की चाय कारगर सिद्ध होती है।

एसिडि‍टी करे खत्म

पेट में एसिडि‍टी होने पर अगर लौंग की चाय का सेवन किया जाए, तो एसिडि‍टी दूर हो जाती है और पाचन तंत्र सही से कार्य करने लग जाता है। एसिडि‍टी  के अलावा पेट मे दर्द होने पर भी लौंग की चाय पीना उत्तम होता है।

बैक्टीरियल इंफेक्शन से मिले निजात

बैक्टीरियल इंफेक्शन होने पर अगर ये चाय पी जाए तो ये इंफेक्शन सही हो जाता है। इसके अलावा इम्यूनिटी सिस्टम को दुरूस्त बनाएं रखने में भी ये चाय मददगार साबित होती है।

कैसे बनाएं लौंग की चाय

आप एक गिलास पानी को गर्म करने के लिए गैस पर रख दें। इस पानी के अंदर आप चीनी और 8 से 12 लौंग पीस कर डाल दें। जब ये पानी उबल कर आधा रहे जाए तो आप गैंस बंद कर इस पानी को छान लें। लौंग की चाय बनकर तैयार है।

Back to top button