विशेष

काम ना मिलने पर एक-एक रुपये के मोहताज हो गए थे ये 5 एक्टर्स, कोई बना गार्ड तो कोई आया रस्ते पर

बॉलीवुड में काम करने वाले हर सितारों के बारे में आम लोगों में एक बात फैली हुई है कि उनके पास पैसों की कमी नहीं होगी। मगर ऐसा नहीं है फिल्मों से काफी लोकप्रियता बटोरने वाले सितारों के पास भी अगर काम ना हो तो उन्हें पैसों की कमी हो जाती है। जो सितारे कम समय के लिए फिल्मों में दिखते हैं तो उनके साथ क्या होता होगा इस बारे में किसी को नहीं पता। मगर हम आपको इस बारे में बताएंगे जब काम ना मिलने पर एक-एक रुपये के मोहताज हो गए थे ये 5 एक्टर्स, आपको याद है इनमें से कोई सितारा?

एक-एक रुपये के मोहताज हो गए थे ये 5 एक्टर्स

बॉलीवुड में कब किसका समय आ जाए और चला जाए कुछ नहीं कहा जा सकता है। यहां बड़े-बड़े राजा भी कंगाल हो जाते हैं और जो गरीब है उनकी किस्मत भी खुल जाती है। आज हम आपको बॉलीवुड के ऐसे ही सितारों के बारे में बताएंगे जो एक समय में फिल्मों में राज किया करते थे लेकिन आज शायद ही कोई इन्हें पहचान पाए।

सतीश कौल

अमिताभ बच्चन और दिलीप कुमार जैसे सितारों के साथ काम कर चुके एक्टर सतीस कौल भी आर्थिक तंगी से जूझ रही हैं। 8 सितंबर 1954 को उनका जन्मदिन होता है और साल 2019 में उनके बारे में खबर छपने पर पंजाब सरकार ने पांच लाख रुपये की मदद भेजी थी। दरअसल सतीश के पास जो जमा-पूंजी थी वो एक बिजनेस में डूब गई थी और इसके बाद उनकी हालत नाजुक हो गई थी और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

पूजा डडवाल

बॉलीवुड एक्ट्रेस पूजा डडवाल ने सलमान खान के साथ काम किया था। मगर आज उनकी हालत बहुत खराब हो गई है और अपना इलाज भी नहीं करा पा रही थी। एक्ट्रेस ने बताया कि उनकी मदद के लिए जब सलमान खान के साथ संपर्क किया गया तब वे आगे आए। उन्हें लंबे अरसे से फेफड़ों से संबंधित बीमारी है और इसका इलाज एक अस्पताल में चल रहा है। आपको बता दें कि साल 1995 में फिल्म वीरगति में नजर आई थीं।

सवी सिद्धू

सवी सिद्धू ने अनुराग कश्यप के साथ फिल्म पांच से अपने करियर की शुरुआत की थी, मगर ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रिलीज नहीं हो पाई थी। इसके बाद उन्होंने अनुराग की फिल्म गुलाल और ब्लैक फ्राइडे, अक्षय कुमार के साथ पटियाला हाउस में काम किया था। सवी के पास काम की कमी नहीं रही, उन्होने यशराज बैनर और सुभाष घई के सा भी काम किया। मगर एक समय ऐसा आया कि अब उन्हें गार्ड की नौकरी करनी पड़ रही है क्योंकि उनके घर के खर्चे पूरे करने होते हैं।

 राजेंद्र कुमार

साल 1963-66 के दौरान राजेंद्र कुमार की लगभग सभी फिल्में सुपरहिट हुई थीं। ऐसा भी कहा जाता है कि उस समय राजेंद्र कुमार की ही फिल्में लगी रहती थीं और सभी फिल्में सिल्वर जुबली हो जाती थीं। मगर उनके जीवन में ऐसा दौर भी आया जब उन्हें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। उनकी स्थिति इतनी खराब हो चुकी थी कि उन्हें अपना बंगला भी बेचना पड़ा था। इस बंगले को छोड़ते समय राजेंद्र कुमार फूट-फूटकर रोए थे क्योंकि इसे उन्होने बहुत अरमानों से बनवाया था।

महेश आनंद

90 के दशक में बॉलीवुड की कई फिल्मों में नजर आने वाले एक्टर महेश आनंद का हाल ही मे निधन हो गया है। उनका शव सड़ी हुई स्थिति में उनके घर से बरामद हुआ और वहां वे अकेले रहते थे। 57 साल की उम्र मे महेश आनंद की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी और उन्हें 18 सालों से फिल्मों में काम नहीं मिला था। जबकि उन्होंने बॉलीवुड में शहंशाह, कूली नंबर-1, कुरुक्षेत्र, स्वर्ग, थानेदार, विश्वात्मा, गुमराह, बेताज बादशाह, तूफान, खुद्दार, आग का गोला, लहू के दो रंग जैसी ना जाने कितनी सफल फिल्मों में काम किया।

Back to top button