स्वास्थ्य

टमाटर के फायदे – टमाटर के इन फायदों को नहीं जानते होंगे आप

टमाटर खाने में थोड़ा सा खट्टा और हल्का सा मीठा होती है। टमाटर को सब्जी की श्रेणी में रखा जाता है और इसका इस्तेमाल दुनिया भर में किया जाता है। टमाटर के गुण इसे बेहद ही ताकतवर सब्जी बनाते हैं। सेहत के साथ-साथ टमाटर को त्वचा के लिए भी कारगर माना जाता है और इसकी मदद से चेहरे की रंगत को साफ किया जा सकता है। आज हम आपको टमाटर खाने के फायदे (tomato benefit for health) बताने जा रहे हैं और टमाटर के फायदे पढ़ाने के बाद आप भी इसे खाना शुरू कर देंगे।

टमाटर के फायदे (Health Benefits Of Tomato In Hindi)

टमाटर के फायदे

शरीर में ना होने दे खून की कमी

टमाटर के फायदे एनीमिया जैसी समस्या को दूर करने में फायदेमंद साबित होते हैं। टमाटर को खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। वहीं जिन लोगों के शरीर में खून कम होता है, अगर वो टमाटर का सेवन करें तो खून की कमी पूरी हो जाती है। दरअसल टमाटर पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है और इसे खाने से शरीर में खून का स्तर सही बना रहता है।

गर्भवती महिला के लिए लाभकारी

टमाटर के फायदे

गर्भवती महिलाओं को टमाटर का सेवन जरूर करना चाहिए। टमाटर खाने शरीर में पोषक तत्‍वों और विटामिन्‍स की कमी नहीं होती है। साथ में ही शिशु के लिए भी टमाटर लाभदायक होता है। टमाटर खाने से गर्भवती महिला के साथ साथ उसके गर्भ में पहल रहे बच्‍चे का स्‍वस्‍थ भी सही बना रहता है और बच्चे का विकास भी सही से होता है।

वजन हो कम

टमाटर के फायदे

टमाटर के फायदे वज़न को कम करने में असरदार साबित होते हैं। टमाटर खाने से शरीर का वजन भी कम किया जा सकता है। अधिक वजन होने पर आप अपनी डाइट में टमाटर को शामिल कर लें। टमाटर खाने से आपका वजन अपने आप ही कम होने लग जाएगा। अधिक वजन से परेशान लोग बस एक महीने तक टमाटर का जूस पीएं। टमाटर का जूस पीने से पेट की चर्बी कम होने लग जाएगी और आपको मनचाही फीगर मिल जाएगी।

पेट के कीड़े करे खत्म

टमाटर के फायदे

पेट में कीड़े होने की समस्या से राहत दिलाने में टमाटर कारगर साबित होता है और टमाटर खाने से पेट के कीड़े तुरंत मर जाते हैं। पेट में कीड़े होने पर आप रोज सुबह खाली पेट टमाटर का जूस पीया करें। आप टमाटर के जूस में थोड़ी सी काली मिर्च भी जरूर मिलाएं। एक हफ्ते तक टमाटर का जूस पीने से पेट के कीड़े मर जाएंगे और आपको इनसे राहत मिल जाएगी।

बढ़ती है आंखों की रोशनी

टमाटर के फायदे

टमाटर के फायदे आँखों की रौशनी के लिए फायदेमंद होते हैं। टमाटर का जूस पीने से आंखों की रोशनी सही बनी रहती है। वहीं जिन लोगों की आंखों की रोशनी कम होती है अगर वो टमाटर का जूस पीएं तो उनकी आंखों की रोशनी स्थिर बनीं रहती है और कम नहीं होती है। इसलिए जो लोग चश्मा पहनते हैं वो लोग टमाटर का जूस पीया करें।

हृदय की रक्षा करे

टमाटर के फायदे

टमाटर खाने से दिल को दुरूस्त रखा जा सकता है। दरअसल टमाटर के अदंर फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और कोलीन पाए जाते हैं और ये तत्व दिल के लिए उत्तम माने जाते हैं। दिल के मरीज अगर रोज एक कच्चा टमाटर खाएं तो उनका दिल एकदम सही रहता है।

हड्डियां बनें मजबूत

टमाटर के फायदे

टमाटर के फायदे हड्डियों के लिए असरदार होते हैं। जी हां, टमाटर (tomato benefit in hindi) खाने के फायदे हड्डियों के संग भी जुड़े हुए हैं और इसे खाने से हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं। टमाटर के अंदर विटामिन K और कैल्शियम पाए जाते हैं जो कि हड्डियों के स्वस्थ के लिए गुणकारी माने जाते हैं। इसलिए जिन लोगों की हड्डियां कमजोर होती है अगर वो टमाटर का सेवन करें तो उनकी हड्डियों की कमजोरी दूर हो जाती है।

हाई बीपी रहे नियंत्रित

टमाटर के फायदे

टमाटर का जूस पीना हाई बीपी के मरीजों के लिए लाभदायक होता है। क्योंकि टमाटर का रस हाई बीपी को कंट्रोल में रखने का कार्य करता है और इसे पीने से उच्च रक्तचाप की बीमारी को सही किया जा सकता है। हाई बीपी होने पर आप रोज एक कप टमाटर का जूस पीया करें।

सर्दी करे दूर

टमाटर के फायदे

सर्दी के मौसम में ठंड लगने पर आप टमाटर का सूप पी लें। टमाटर का गर्म सूप पीने से शरीर को गर्माहट मिल जाएगी और सर्दी दूर हो जाएगी। टमाटर के सूप में आप चाहें को काली मिर्च भी डाल सकते हैं।

चेहरा चमकाएं (tomato benefit for face)

टमाटर के फायदे

टमाटर के फायदे चेहरे को चमकदार बनाने में लाभकारी होते हैं। टमाटर की मदद से सुंदर त्वचा भी पाई जा सकती है। टमाटर को चेहरे पर लगाने से चेहरे की टैंनिग एकदम दूर हो जाती है और चेहरा निखर जाता है। आप बस एक टमाटर लेकर उसका रस निकाल लें और इस रस में शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। टमाटर का ये पेस्ट आप अपने चेहरे पर लगा लें। ये पेस्ट चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें और 15 मिनट बाद पानी की मदद से चेहरा साफ कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरा मुलायम हो जाएगा।

कैसे करें टमाटर का सेवन

टमाटर के फायदे

टमाटर का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। कई लोग इसका जूस पीना पसंद करते हैं तो कई लोग इसका सूप पीया करते हैं। जबकि इसका प्रयोग सब्जी बनाने के दौरान भी किया जाता है। इतना ही नहीं सैंडविच में डालकर और सलाद के रूप में भी टमाटर को खाया जाता है। इसलिए आपको जैसे पसंद हो आप उस तरह से टमाटर का सेवन करें।

कैसे बनाएं टमाटर का जूस

टमाटर के फायदे

टमाटर का जूस बनाना बेहद ही आसान है। आप बस दो -चार टमाटर लेकर उन्हें जूसर में डाल दें और इसका जूस निकाल लें। आप इस जूस में नमक और काली मिर्च भी डाल सकते हैं। टमाटर के जूस को सुबह खाली पेट पीना सबसे उत्तम माना जाता है।

कैसे बनाएं टमाटर का सूप

टमाटर के फायदे

टमाटर का सूप बनाने के लिए आप चार टमाटर ले लें। इन टमाटर को आप पानी में डालकर इस पानी को उबाल लें। जब ये टमाटर अच्छे से उबल जाएं तो आप इन्हें निकालकर ठंडा कर लें। ठंडा होने के बाद इन्हें मिक्सी में डालकर पीस लें। जब टमाटर अच्छे से पीस जाएं तो आप इन्हें छान लें। इसके बाद आप एक कड़ाही में मक्खन डाल दें और मक्खन गर्म होने के बाद इनमें छाने हुए टमाटर का जूस, नमक, काली मिर्च और धनिया डाल लें। आप पांच मिनट तक टमाटर के जूस को उबालें और पांच मिनट बाद गैस बंद करे दें। टमाटर का सूप बनकर तैयार है। टमाटर के सूप का सेवन आप शाम या रात के समय करें। क्योंकि सुबह के समय सूप पीना सही नहीं माना जाता है।

टमाटर में पाएं जाने वाले पोषक तत्वों की जानकरी

ऊर्जा (Energy) 17.69 कैलोरी,  प्रति 100 ग्राम टमाटर में
प्रोटीन: 900 मिलीग्राम, प्रति 100 ग्राम टमाटर में
विटामिन सी: 14 मिलीग्राम, प्रति 100 ग्राम टमाटर में

टमाटर के फायदे और भी हैं और इस खाने से कैंसर जैसी घातक बीमारी से शरीर का बचाव होता है। टमाटर खाने के फायदे जानने के बाद आप इसे रोजाना खाना शुरू कर दें। हालांकि जिन लोगों को पथरी की समस्या है वो अधिक टमाटर ना खाएं।

Back to top button