स्वास्थ्य

ये 5 फ़ूड कॉम्बिनेशन चुटकियों में कम कर देंगे आपका वजन, इन्हें हमेशा खाए एकसाथ

एक स्लिम बॉडी ना सिर्फ दिखने में अच्छी लगती हैं बल्कि इसके कई सारे हेल्थ बेनेफिट्स भी होते हैं. मोटापा एक ऐसी चीज हैं जो कई साड़ी बिमारियों को दावत देता हैं. एक रिसर्च के अनुसार शरीर की 90 प्रतिशत बिमारियों का कनेक्शन आपके मोटे पेट से जुड़ा होता हैं. यही वजह हैं कि आपको अपनी तोंद यानी कि पेट कभी नहीं निकलने देना चाहिए. मोटापा आज की तारीख में बहुत बड़ी समस्यां बन गया हैं. कई लोग इससे प्रभावित होते हैं. आलसभरी लाइफस्टाइल और अनहेल्थी खाना इसकी मुख्य वजह हैं. वजन कम करने के लिए दो चीजें काफी जरूरी होती हैं. पहला व्यायाम और दूसरा सेहतमंद डाईट. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको पांच ऐसे फ़ूड कॉम्बिनेशन बताने जा रहे हैं जिन्हें यदि आप साथ में खाओगे तो आपका वजन फटाफट कम हो जाएगा.

काली मिर्च और अंडा

अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता हैं जबकि काली मिर्च में विटामिन सी की अधिकता रहती हैं. ऐसे में यदि इन दोनों चीजों को एक साथ खाया जाए तो एक ऐसा तत्व बनेगा जो आपके शरीर की चर्बी कम कर देगा.

दालचीनी और कॉफी

यदि आप कॉफ़ी पिने के शौक़ीन हैं तो इसे बनाते समय थोड़ी सी डाल चीनी पाउडर मिला ले. दालचीनी में एंटीऑक्सिडेंट तत्व पाए जाते हैं. ये आपके इन्सुलिन का संतुलन बनाने का कार्य करता हैं. इसे जब आप कॉफ़ी में मिला देते हैं तो ये पेट में जमा फैट कम करने में सहायता करता हैं.

पालक और केला

केले और पालक का कॉम्बो आपको यक़ीनन बड़ा अजीब लग रहा होगा. केला हमें खूब साड़ी एनर्जी देने वाला फल हैं जबकि पालक एक सब्जी हैं. इसे साथ में खाना तो दूर, इसके बारे में आप ने सोचा भी नहीं होगा. परंतु आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यदि आप केले और पलक को साथ में खाते हैं तो ये आपकी बॉडी से वासा और कैलोरी कम कर देता हैं. इसके सेवन से आपका वजन कम हो जाता हैं. दरअसल पालक के अंदर फैट बर्न करने के गुण भी होते हैं.

तरबूज और सेब

यदि आप ने इन फलों को एक साथ नहीं खाया तो अब जरूर खाए. ऐसा करने से आपका वजन तेजी से कम होगा. इसे आप सलाद के रूप में भी खा सकते हैं. दरअसल तरबूज और एप्पल दोनों में ही फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. ऐसे में दोनों का मिश्रण कर खाने से वसा जल्दी कम होता हैं.

दही और रैस्बेरी

यदि आप जल्दी जल्दी अपने पेट की अतिरिक्त चर्बी को कम करना चाहते हैं तो दही और रैस्बेरी का कॉम्बीनेशन आपकी हेल्प कर सकता हैं. इनके सेवन से बॉडी के अंदर के कार्ब्स जल्दी जल जाते हैं. इस तरह आप खुद को आसानी से स्लिम कर सकते हैं.

तो दोस्तों ये थे वो पांच फ़ूड कॉम्बीनेशन जिनका प्रयोग आप वजन कम करने के लिए कर सकते हैं. हम जानते हैं कि आपको इन चीजों को साथ में खाना थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन यदि आप इसके फायदों को देखेंगे इन्हें खाना लाभकारी हैं. वैसे आपको ये जानकारी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करे.

Back to top button