अध्यात्म

पति-पत्नी हर शुक्रवार मिलकर करे ये काम, माँ लक्ष्मी की कृपा से पैसो को लेकर भाग्य पलटेगा

किसी भी घर को संवारने में और उसकी उन्नति में पति और पत्नी दोनों का ही बराबरी का हाथ रहता हैं. पति आमतौर पर कमाने जाते हैं, जबकि पत्नी घर की देख रेख और पैसो का मैनेजमेंट संभालती हैं. वैसे आजकल कई पत्नियाँ भी जॉब करती हैं. इसलिए दोनों ही स्थितियों में हस्बैंड वाइफ का घर की आर्थिक स्थिति सुधारने में अहम रोल होता हैं. हालाँकि इन सबके बीच आपको एक और चीज की आवश्यकता होती हैं – भाग्य. यदि किस्मत आपका साथ दे तो पैसा ज्यादा आता हैं और खर्चा कम होता हैं. वहीं बुरे भाग्य के चलते पैसो की आवक कम होती हैं और खर्चे जमाने भर के होने लगते हैं. ऐसे में बचत नहीं होती हैं. नतीजन घर की आर्थिक हालत गिरती जाती हैं.

यदि आप चाहते हैं कि आपके घर इस तरह की स्थिति उत्पन्न ना हो तो आपको माँ लक्ष्मी का एक ख़ास उपाय करना होगा. यह उपाय सिर्फ शुक्रवार को ही होता हैं. इसे करने के लिए पति और पत्नी का साथ में होना बेहद जरूरी हैं. वैसे तो इस उपाय को आपको हर शुक्रवार करना चाहिए लेकिन समय का अभाव हो तो महीने में एक बार भी किया जा सकता हैं. माँ लक्ष्मी का ये उपाय आपका भाग्य रोशन करेगा. आपको अनचाहे खर्चे से बचाएगा. घर में धन आगमन के और भी रास्ते खोलेगा. कुल मिलकर इससे आपकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार देखने को मिलेगा. तो चलिए फिर बिना किसी देरी के जान लेते हैं कि इस उपाय को कैसे करना हैं.

शुक्रवार के दिन पति पत्नी स्नान कर पीले वस्त्र धारण कर ले. पीले कपड़े ना हो तो नारंगी या लाल रंग भी धारण किया जा सकता हैं. अब माँ लक्ष्मी के सामने घी के दो दीपक प्रज्वलित करे. साथ ही एक शुद्ध जल से भरा कलश भी रखे. ये कलश ताम्बे के पात्र, नारियल और आम के पत्तों से मिलकर बना होना चाहिए. यहाँ आप के पत्ते वैकल्पित हैं. यानी ये ना हो तो भी काम चल जाएगा. इसी जगह आप पीपल का पत्ता भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इन्हें आपको नारियल और लौटे के मध्य चारो तारफ लगाना हैं. इसके लिए सिर्फ 5 पत्तों का ही इस्तेमाल करे.

अब आपके घर यदि कोई धन राशि या गहने हो तो आप उन्हें भी लक्ष्मी माँ के समक्ष रख सकते हैं. इसके बाद माँ लक्ष्मी की आरती करे. इस आरती को पति और पत्नी को मिलकर करना हैं. अब माता रानी के सामने अपनी धन संबंधित कोई भी समस्यां रखे. इसके बाद दोनों पति पत्नी एक साथ माथा टेके. अब धन की पूजा करे. इसके बाद इन्हें पुनः अपनी तिजोरी में रख दे. आप ने कलश के लिए जो नारियल लिया था उसे प्रसादी के रूप में ग्रहण करे. एक बात याद रहे कि इस नारियल को सिर्फ पति पत्नी को ही मिलकर खाना हैं. इसे किसी और को ना दे. आप चाहे तो इस दिन व्रत भी रख सकते हैं. इससे माता रानी और भी प्रसन्न हो जाएगी.

यह उपाय आपके घर पैसो की आवक तो बढ़ाएगा ही, साथ ही अन्य समस्याओं से भी निजात दिलाएगा.

Back to top button