विशेष

कैंसर मरीजों के चेहरे ख़ुशी से खिल उठे, इसलिए इन दो बहनों ने किया ये खास काम

जब आपकी वजह से किसी के चेहरे पर मुस्कान आती हैं तो वो एहसास दुनियां का सबसे खुबसूरत एहसास होता हैं. खुद को मुस्कुराता देखने के लिए तो गर कोई कुछ ना कुछ करता रहता हैं, लेकिन दूसरों के चेहरे पर हंसी लाने के लिए बहुत कम लोग प्रयास करते हैं. आज हम आपको स्कूल में पढ़ने वाली दो ऐसी बहनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने इतनी कम उम्र में भी कुछ ऐसा काम करने का सोचा जिसे बड़े बड़े लोग भी शायद ना करे. दरअसल गुरुग्राम की इलाक्षी और समायरा नाम की दो बहनों ने अपने लम्बे बाल एक ख़ास वजह से कटवा लिए. ये वजह थी कैंसर से पीड़ित व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाना. दरअसल कैंसर के रोगियों को इलाज के दौरान कीमोथेरेपी से होकर गुजरना पड़ता हैं. इससे निकलने वाली रेडिएशन और अन्य कारणों से कैंसर मरीजों के बाल झड़ जाते हैं.

कई रिसर्च में डॉक्टर ये बतला चुके हैं कि कीमोथेरेपी के बाद जब कैंसर मरीज के बाल झड़ते हैं तो इसका उनके ऊपर मानसिक और भावनात्मक प्रभाव भी पड़ता हैं. ऐसे में दुनियांभर में कई ऐसे एनजीओ हैं जहाँ आप अपने बाल काटवा कर इन कैंसर मरीजों के लिए दान कर सकते हैं. आपके दान किए गए बालों से इन मरीजों के लिए बालों की एक विग तैयार होती हैं. इस विग को पहनने के बाद कैंसर रोगियों को इमोशनल सपोर्ट मिलता हैं और उनके चेहरे भी ख़ुशी से खिल उठते हैं.

बस यही वजह थी कि छठी कक्षा में पढ़ने वाली इलाक्षी और तीसरी में पढ़ रही समायरा ने नेक काम करने के लिए अपने बाल कटवा लिए. आपको जान हैरानी होगी कि कैंसर रोगियों को बाल दान करने का आईडिया खुद इन दोनों बहनों का ही था. दरअसल इन दोनों ने इंटरनेट पर एक विडियो देखा था. इस विडियो में एक कैंसर पीड़ित लड़की को स्कूल जाने के पहले एक विग दिया जाता हैं. इस विग को पहन उस लड़की के चेहरे पर जो ख़ुशी एवं हंसी आई थी उसे ये दोनों बहने भूल नहीं पाई.

विडियो देखने के बाद दोनों बहने भावुक हो गई और अपने बाल दान करने की इच्छा उन्होंने मम्मी सिंथिया के साथ शेयर की. माँ ने भी बेटी की इस नेक सोच में साथ दिया और दोनों बाल कटवाने पहुँच गए. समायरा बताती हैं कि उसने 8 इंच बाल कटवाए. वो उस दौरान थोड़ा नर्वस जरूर थी और सोच रही थी छोटे बालो में कैसी दिखूंगी. वहीं उनकी बहन इलाक्षी भी डरी हुई थी. वे कुर्सी पर बैठ यही सोच रही थी कि स्कूल में उनके नए लुक के बारे में दोस्त क्या सोचेंगे. हालाँकि इसके बावजूद दोनों बहनों को ये पता था कि ये काम कर वो किसी को ख़ुशी देने जा रही हैं. बस यही ज्यादा मायने रखता हैं. दोनों बहने कहती हैं कि जब हमारी विग किसी कैंसर मरीज को मिलेगी तो हम उसे चिट्ठियां भी भेजेंगे.

दोस्तों यदि ये छोटी सी लड़कियां इतनी बड़ी और अच्छी सोच रख सकती हैं तो आप भी इस तरह के नेक काम जरूर कर सकते हैं. यदि आप अपने बाल दान कर कैंसर मरीज के चेहरे ख़ुशी से खिलाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए एनजीओ से संपर्क कर सकते हैं.

1. हेयर क्राउन (Hair Crown) – तमिलनाडु – 94861 21062

2. कोप विद कैंसर (Cope With Cancer) – मुंबई – 022-49701285

3. सर्गक्षेत्र कल्‍चरल सेंटर (Sargakshetra Cultural Centre) – कोट्टयम – [email protected]

4. फॉर यू ट्रस्‍ट (For You Trust) – केरल – 9072423704

Back to top button