स्वास्थ्य

सेंधा नमक की मदद से मांसपेशियों का दर्द हो जाता है मिनटों में दूर, जानें कैसे इस्तेमाल करें

नमक का अधिक सेवन करना शरीर के लिए हानिकारक माना जाता है और यही वजह है कि लोगों को संतुलित मात्रा में ही नमक खाने की सलाह दी जाती है। नमक का प्रयोग हर तरह की सब्जी को बनाने में किया जाता है और इसे खाने से शरीर में आयोडीन की कमी नहीं होती है। सेंधा नमक के साथ कई तरह के फायदे जुड़े हुए हैं और इसकी मदद से कई रोगों को तुरंत सही किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं सेंधा नमक से मिलने वाले लाभ।

पाचन रहे सही

सेंधा नमक युक्त खाना खाने से पाचन क्रिया सही से कार्य करती है। दरअसल नमक के अदंर 65 से भी अधिक खनिज पाए जाते हैं, जो की शरीर की रक्षा कई तरह की बीमारियों से करते हैं। इसलिए जो लोग नमक का सेवन करते हैं उनके शरीर में इन खनिजों की कमी नहीं होती है और पाचन क्रिया भी सही से कार्य करती है। सेंधा नमक खाने से कब्ज की शिकायत भी नहीं होती है और खाना आसानी से पच जाता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल रखे सही

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में भी सेंधा नमक गुणकारी होता है और इसे खाने से अधिक कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में आ जाता है। कोलेस्ट्रॉल का लेवल अधिक होने से दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है और दिल का दौरान पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए ये बेहद ही जरूरी होता है कि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल हमेशा नियंत्रित ही रहे।

तनाव से लड़ने पर मिलती है मदद

नमक के अंदर पाए जाए वाले खनिज शरीर में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का स्तर सही बनाने रखने का कार्य करते हैं और सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स तनाव को कम करने का काम करते हैं। इसलिए नमक का सेवन करने से तनाव से भी हमारी रक्षा होती है।

दर्द को करे दूर

नमक खाने से मांसपेशियों के दर्द को दूर किया जा सकता है। वहीं अगर नमक से दर्द वाली जगह की सिखाई की जाए तो दर्द से राहत मिल जाती है। शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होने पर या सूजन आ जाने पर आप थोड़ा सा सेंधा नमक लेकर उसे अच्छे से गर्म कर लें। नमक को अच्छे से गर्म करने के बाद आप उसे एक कपड़े में बांध दें। फिर आप इस कपड़े को दर्द व सूजन वाले हिस्से पर रख दें। इस कपड़े से सिखाई करने से दर्द व सूजन खत्म हो जाएंगे और आपको आराम मिल जाएगी। दर्द होने पर आप दिन में दो बार नमक से सिखाई करें।

पथरी करे खत्म

किडनी में पथरी होने पर आप नींबू पानी पीएं। सेंधा नमक युक्त नींबू पानी पीने से पथरी की समस्या से आराम मिल जाता है। दरअसल पथरी होने पर नींबू पानी पीने से पथरियां गलने लग जाती है। इसलिए जिन लोगों को भी पथरियों की शिकायत है वो लोग पानी के अंदर नींबू का रस और सेंधा नमक मिलाकर इस पानी को दिन में दो बार पीया करें।

सेंधा नमक के फायदे पढ़ने के बाद आप इसका प्रयोग जरूर करें। हालांकि जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या है वो लोग इसका सेवन ना करें।

Back to top button