दिलचस्प

आयुष्मान भारत कार्ड बनवाकर अस्पताल में करवा सकते हैं 5 लाख तक का फ्री इलाज, जानें कैसे

भारत सरकार द्वारा देश की आम जनता के लिए कई बेहतरीन योजनाएं चलाई गई हैं और इन्हीं योजनाओं में से एक योजना ‘आयुष्‍मान भारत योजना’ है। ये योजना एक प्रकार का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा है जिसे करवाने से बीमार होने पर अस्पताल का खर्चा सरकार द्वारा उठाया जाता है। इस योजना को देश की गरीब जनता के लिए बनाया गया है। ताकि गरीब लोग अपनी बीमारी का इलाज बिना किसी खर्चे के डर से करवा सकें। इस योजना को शुरू हुए एक साल हो गया हैं और एक साल के अंदर ही इस योजना के साथ देश के करोड़ो परिवार जुड़े गए हैं।

करवाया जाता है 5 लाख का बीमा

इस योजना के तहत सरकार हर परिवार का 5 लाख रुपए तक का कैशलेस स्‍वास्‍थ्‍य बीमा करवाती है। अभी तक देश के 10 करोड़ बीपीएल धारक परिवार इस योजना से जुड़े गए हैं। इस योजना को मोदी सरकार द्वारा साल 2018 में शुरू किया गया था और 14 अप्रैल 2018 को भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती पर छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस योजना की शुरूआत की थी।

कौन भारतीय उठा सकते हैं इस योजना का लाभ

आयुष्मान भारत योजना का लाभ कोई भी बीपीएल धारक परिवार उठा सकता है। इस योजना के तहत अधिक से अधिक बीपीएल धारक परिवारों को जोड़ने का लक्ष्य भारतीय सरकार का है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास बस बीपीएल धारक कार्ड होना चाहिए। जिन गरीब लोगों के पास आधार कार्ड नहीं है वो लोग भी इस योजना के संग जुड़ सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत बुजुर्ग लोगों को भी रखा गया है और बुजुर्ग लोगों का भी बीमा करवाया जाता है।

कैसे जुड़े  आयुष्‍मान भारत योजना से

आयुष्‍मान भारत योजना का लाभ उठाने के लिए अपना  रजिस्‍ट्रेशन करवाना पड़ता है और रजिस्‍ट्रेशन होने के बाद आपको सीधा इस योजना का लाभ मिल जाता है। इस योजना के लिए रजिस्‍ट्रेशन करवाना बेहद ही सरल है और जो लोग इस योजना के साथ जुड़ना चाहते हैं उन लोगों को इस योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसकी जानकारी मिल जाएगी।

आयुष्‍मान भारत योजना में अपना नाम लिखवाने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmjay.gov.in/ पर जाकर वहां पर अपना पंजीकरण करवा लें। वहीं पंजीकरण करवाने के बाद आप टोल-फ्री नंबर 14555 पर कॉल करके इस योजना में आपका नाम दर्ज हुआ है कि नहीं इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं। नाम दर्ज होने के बादा आपको मात्र 30 रूपए में आयुष्मान भारत कार्ड मिलता है और इस कार्ड को दिखकर आप अस्पतालों में 5 लाख तक का इलाज करवा सकते है।

आयुष्मान भारत योजना के तहत कई तरह के इलाजों का खर्चा उठाया जाता है और इस योजना के अंतर्गत  किशोर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा, संक्रामक और गैर-संक्रामक बीमारियों, आंख, नाक, गला, पेट डिलीवरी संबंधी इलाज, नवजात बच्‍चों की सेहत और इत्यादि इलाज की सुविधा है।

हालांकि आप बस इस बात का ध्यान रखें की आप केवल उसी अस्पातल में  अपना इलाज करवाएं जो इस योजना से जुड़े हुए हों। वहीं कौन-कौन से अस्पतालों को इस योजना से जोड़ा गया है इसकी जानकारी आपको https://www.pmjay.gov.in/ लिंक पर आसानी से मिल जाएगी।

Back to top button